This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

8 फरवरी से बदल जाएगी Whatsapp की प्राइवेसी पाॅलिसी, अब हर डिटेल पर होगी Facebook की नजर

Whatsapp ने अपनी प्राइवेसी को अपडेट कर दिया है और नई प्राइवेसी पाॅलिसी 8 फरवरी से लागू कर दिया जाएगा। नई पाॅलिसी का पालन नहीं करने वाले यूजर्स का अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। अब यूजर्स की निजी जानकारी पर Facebook की पूरी नजर रहेगी।

Renu YadavSat, 09 Jan 2021 08:02 AM (IST)
8 फरवरी से बदल जाएगी Whatsapp की प्राइवेसी पाॅलिसी, अब हर डिटेल पर होगी Facebook की नजर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने अपने प्राइवेसी पाॅलिसी को 8 फरवरी से लागू कर दिया जाएगा। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि नई पाॅलिसी के टर्म एंड कंडीशंस न मानने वाले यूजर्स का अकाउंट बद कर दिया जाएगा। सबसे खास बात है कि इस कंपनी ने नई प्राइवेसी पाॅलिसी में मुख्य भूमिका फेसबुक की है और यूजर्स को अपनी Whatsapp अकाउंट डिटेल्स Facebook के साथ शेयर करनी होगी। आइए जानते हैं Whatsapp की नई प्राइवेसी पाॅलिसी के बारे में डिटेल से...

Whatsapp यूजर्स को Facebook के साथ करनी होगी निजी जानकारी शेयर

निजी जानकारी को शेयर करने की बात सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा। लेकिन Whatsapp ने अपने ब्लाॅग के माध्यम से स्पष्ट किया है कि नई प्राइवेसी पाॅलिसी के तहत यूजर्स को अपनी Whatsapp डिटेल Facebook के साथ शेयर करनी होगी। ब्लाॅग के मुताबिक ‘कई बिजनेस अपने ग्राहकों के साथ कम्यूनिकेशन करने के लिए Whatsapp पर भरोसा करते हैं। हम उन बिजनेस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जो कि यूजर्स के साथ कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने के लिए Facebook या थर्ड पार्टी का उपयोग करते हैं। इसके लिए यूजर्स के लिए अपने लेन-देन का डाटा और आईपी डील की जानकारी शेयर करना अनिवार्य होगा।’  

शेयर होंगी ये महत्वपूर्ण जानकारियां

Whatsapp की नई पाॅलिसी के तहत यूजर्स का जो डाटा शेयर किया जाएगा उसमें अकाउंट इंफाॅर्मेशन, मैसेज कनेक्शन्स, स्टेटस की जानकारी, डिवाइस की डिटेल, लोकेशन और ट्रांजेक्शन आदि शामिल होंगे। ये सभी जानकारियां Facebook और अन्य सर्विसेज के साथ शेयर की जाएंगी। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यूजर्स के मैसेज कनेक्शन की ही जानकारी शेयर होगी न कि उसके मैसेज की डिटेल। यानि यूजर्स के मैसेज पूरी तरह सेफ होंगे। 

नई पाॅलिसी की आखिरी तारीख है 8 फरवरी

Whatsapp ने यह भी घोषणा की है कि नई प्राइवेसी पाॅलिसी को स्वीकार करने के लिए यूजर्स के पास 8 फरवरी तक का समय है। यानि आपको 8 फरवरी तक इसे एक्सेप्ट करना होगा। अगर आप नई पाॅलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तो आपको Whatsapp अकाउंट बंद हो जाएगा। 

Edited By: Renu Yadav