Move to Jagran APP

WhatsApp को बड़ी राहत, CCI के इस एक फैसले से WhatsApp pay की भारतीय एंट्री हुई आसान

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अपने 41 पेज के आदेश में कहा है कि WhatsApp की तरफ से कंप्टीशन एक्ट की धार-4 का किसी तरह से उल्लंघन नही किया गया है।

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 07:31 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 07:31 PM (IST)
WhatsApp को बड़ी राहत, CCI के इस एक फैसले से WhatsApp pay की भारतीय एंट्री हुई आसान
WhatsApp को बड़ी राहत, CCI के इस एक फैसले से WhatsApp pay की भारतीय एंट्री हुई आसान

नई दिल्ली, पीटीआइ. मैसेजिंग ऐप WhatsApp को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बड़ी राहत दी है। दरअसल CCI ने Whatsapp के खिलाफ दाखिल उस शिकायत को खारिज कर दिया है, जिसमें WhatsApp पर आरोप लगाया गया था कि उसकी तरफ से डिजिटल पेमेंट (WhatsApp pay) लाए जाने से मार्केट का संतुलन बिगड़ जाएगा। साधारण शब्दों में कहें, तो UPI इनेबल्ड ऐप बेस्ड डिजिटल पेमेंट मार्केट में Whatsapp का ही पूरी तरह से दबदबा हो जाएगा।

loksabha election banner

क्या दिया गया तर्क 

शिकायतकर्ता की तरफ से तर्क दिया गया था कि Facebook ओन्ड WhatsApp इंटरनेट बेस्ड मैसेजिंग एप्लीकेशन के जरिए भारत के हर एक मोबाइल यूजर तक पहुंच रखता है। ऐसे में कंपनी इन WhatsApp स्मार्टफोन यूजर को अपने UPI इनेबल्ड डिजिटल पेमेंट सर्विस से जोड़ने की एकतरफा कोशिश करेगा, जो कि सीधे तौर पर Whatsapp को फायदा पहुंचाने वाला होगा और यह प्रतिस्पर्धा के लिहाज से ऐप बेस्ड डिजिटल पेमेंट मार्केट के लिए अच्छा नही होगा। 

WhatsApp pay की एंट्री से बाजार को नुकसान नही 

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अपने 41 पेज के आदेश में कहा है कि WhatsApp की तरफ से कंप्टीशन एक्ट की धार-4 का किसी तरह से उल्लंघन नही किया गया है, जो प्रतिस्पर्धा के लिए मार्केट में किसी भी कंपनी के दबदबे को रोकता है। Whatsapp के खिलाफ शिकायत की जांच के लिए स्मार्टफोन के मैसेजिंग ऐप 'मार्केट फॉर ओवर-द-टॉप (ओटीटी) और 'मार्केट फॉर यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस)  इनेबल्ड डिजिटल पेमेंट ऐप्स की निगरानी की। रेग्यूलेटर के मुताबिक Whatsapp UPI मार्केट में अपनी पैठ बनाने के लिए अपने इंटनेट दबदबे का इस्तेमाल करेगा। लेकिन CCI के आदेश के मुताबिक मौजूदा UPI इनेबल्ड प्लेयर ने पहले ही ऐप बेस्ड डिजिटल भुगतान मार्केट में खुद को काफी मजबूती से स्थापित कर चुके हैं और इस दिशा में काफी संसाधन जुटा रखे हैं। ऐसे में WhatsApp pay से बाजार का हेल्दी कंप्टीशन बरकरार रहेगा। इस स्थिति में कोई कंपनी फायदा लेने की पोजिशन में नही होगी। 

WhatsApp pay की राह हुई आसान 

CCI के इस फैसले से WhatsApp को बड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि भारत में WhatsApp का बड़ा यूजर बेस मौजूद है। ऐसे में सीसीआइ का यह फैसला WhatsApp pay की भारत में एंट्री की राह को आसान बनाएगा और ऐसे में कंपनी जल्द ही भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू कर सकती है। हालांकि WhatsApp को अभी सुप्रीम कोर्ट के आदेश का इंतजार करना होगा। इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनावई हो रही है। 

Written By - Saurabh Verma 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.