Move to Jagran APP

अगर अापने iPhone में ये नहीं किया तो बंद हो जाएगा आपका WhatsApp

WhatsApp ऐप्पल के उन डिवाइस को सपोर्ट करना बंद कर दी है जो iOS 7 या इससे नीचे के वर्जन पर काम कर रहे हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 10:25 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:59 AM (IST)
अगर अापने iPhone में ये नहीं किया तो बंद हो जाएगा आपका WhatsApp
अगर अापने iPhone में ये नहीं किया तो बंद हो जाएगा आपका WhatsApp

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। WhatsApp का इस्तेमाल हम आए दिन करते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप को भारत में करीब 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप iPhone का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं दिया तो आपके iPhone में WhatsApp बंद हो सकता है।

prime article banner

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ऐप्पल के उन डिवाइस को सपोर्ट करना बंद कर दी है, जो iOS 7 या इससे नीचे के वर्जन पर काम कर रहे हैं।

हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 4 पर पहले से डाउनलोड किए WhatsApp काम कर रहे हैं, लेकिन फोन से डिलीट करने के बाद इन्हें वापस से इंस्टॉल करने पर ये फोन को सपोर्ट नहीं कर रहे हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट्स का कहना है कि जिन पुराने iPhones पर WhatsApp काम कर रहा है उसमें कोई भी अपडेट नहीं मिल रहा है। यानी की WhatsApp पर शामिल किए जा रहे नए फीचर्स को पुराने iPhone यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

इससे पहले आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि iOS 7 या इससे पुराने वर्जन पर WhatsApp 2020 तक सपोर्ट करेगा लेकिन नई रिपोर्ट्स में इसका बिल्कुल उलटा है। ऐसे में जो यूजर पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं वो तुरंत अपने आईओएस को अपडेट करें।

WhatsApp में आए ये नए फीचर्स

स्वाइप टू रिप्लाय

सबसे पहले बात करते हैं स्वाइप टू रिप्लाय फीचर की, इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी वॉट्सऐप मैसेज को आसानी से स्वाइप करके रिप्लाय कर सकेंगे। इस फीचर्स को आईओएस यूजर्स पहले से ही इस्तेमाल कर रहे थे। अब इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि आपको अब मैसेज का रिप्लाय करने के लिए टैप नहीं करना होगा और न ही होल्ड करना होगा। मैसेज आते ही आपको बस स्वाइप करना होगा और आप मैसेज का आसानी से रिप्लाय कर सकेंगे। फैसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी ने इस फीचर के बारे में कहा है कि यह फीचर वॉट्सऐप के बीटा प्रोग्राम 2.18.282 का हिस्सा है।

डार्क मोड

अब बात करते हैं वॉट्सऐप के डार्क मोड फीचर की, इस फीचर को एंड्ऱॉइड और आइओएस दोनों के लिए रोल आउट कर दिया गया है। इस मोड के जरिए आप रात में भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसकी मदद से आपके आंखों पर ज्यादा ब्राइटनेस नहीं दिखेगा और आखों में स्ट्रेन की शिकायत नहीं रहेगी। इसके साथ ही इस फीचर की मदद से आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी सेफ रहेगी।

यह भी पढ़ें:

इन 4 तरीकों से अपने स्लो लैपटॉप की स्पीड कर सकते हैं तेज

Whatsapp पर इस ट्रिक से बिना नंबर Save किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज

इन 5 तरीकों की मदद से गीले स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.