Move to Jagran APP

क्या है कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी, जिस पर Elon Musk ने 730 करोड़ रुपये खर्च करने का किया ऐलान

Tesla Inc के चीफ Elon ने Twitter पर पोस्ट साझा करके इसकी जानकारी दी है। Elon Musk ने कहा कि हम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन टेक्नोलॉजी की खोज करने वाले व्यक्ति को 720 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 03:20 PM (IST)
क्या है कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी, जिस पर Elon Musk ने 730 करोड़ रुपये खर्च करने का किया ऐलान
यह Elon Musk की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tesla Inc के चीफ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk नई-नई टेक्नोलॉजी पर दांव लगाने के लिए जाने-जाते हैं। ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी है "कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी". यह टेक्नोलॉजी बिल्कुल नई है। इस पर Elon Musk ने गुरुवार को 100 मिलियन डॉलर (करीब 720 करोड़ रुपये) खर्च करने का ऐलान किया है। Elon ने Twitter पर पोस्ट साझा करके इसकी जानकारी दी है। Elon Musk ने कहा कि हम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन टेक्नोलॉजी की खोज करने वाले व्यक्ति को 720 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा।  

loksabha election banner

क्या है कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी 

जैसा की नाम से जाहिर होता है कि इस टेक्नोलॉजी में कार्बन उत्सर्जन को वातारण में फैलने से पहले रोका जाता है, जिससे ग्लोबल हीटिंग की समस्या को कम किया जा सके। कार्बन कैप्चर टेकनोलॉजी में बड़ी फैक्ट्रियों और पावर प्लांट की चिमनियों से कार्बन डाइ आक्साइज को निकलने से रोका जाता है। मतलब इन्हें कैप्चर करके दूसरी जगह स्टोर किया जाता है, जिससे यह वातारण को नुकसान न पहुंचा सके। इसके लिए फैक्ट्री की चिमनी पर सालवेंट फिल्टर लगाया जाता है। इसके बाद इसे स्टोर करके गहराई में इजेक्ट कर दिया जाता है, जहां से जीवाश्म गैस आती है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल प्लास्टिक बनाने, ग्रीन हाउस पौधों को उगाने और कार्बोनेट फिजी पेय बनाने में किया जा सकता है। बता दें कि इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी के मुताबिक पिछले साल कार्बन उत्सर्जन में तेजी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

Jeo Biden लाएंगे कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी में तेजी 

अमेरिका के नए राष्ट्रपति Jeo Biden ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी में तेजी लाने की बात कही है। उन्होंने इसके लिए Jennifer Wilcox को चुना है, जो कार्बन रिमूवल टेक्नोलॉजीज के एक्सपर्ट है। Jennifer Wilcox को  यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के जीवाश्म ऊर्जा के प्रिसिंपल डिप्टी असिसटेंट सेक्रेट्री बनाया गया है।  के रुप में कार्बन रिमूवल टेक्नोलॉजीज के एक्सपर्ट Jennifer Wilcox को चुना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.