Move to Jagran APP

Weekly Tech Wrap: Realme X2 से लेकर Nokia 2.3 समेत टेक जगत की सभी बड़ी खबरें

Weekly Tech Wrap में आपको Realme X2 और Nokia 2.3 समेत इस हफ्ते टेक जगत से जुड़ी सभी बड़ी खबरों की जानकारी एक साथ मिलेगी

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 09:52 AM (IST)
Weekly Tech Wrap: Realme X2 से लेकर Nokia 2.3 समेत टेक जगत की सभी बड़ी खबरें
Weekly Tech Wrap: Realme X2 से लेकर Nokia 2.3 समेत टेक जगत की सभी बड़ी खबरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस हफ्ते टेक जगत में Realme X2 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है, जिसका भारतीय बाजार में काफी समय से इंतजार किया जा रहा था। इतना ही नहीं टेक जगत में इस हफ्ते काफी हलचल भी रही। Jagran HiTech के इस वीकली Tech Wrap में हम आपको बताएंगे पूरे हफ्ते की टेक जगत से जुड़ी ऐसी ही कुछ बड़ी खबरों के बारे में।

loksabha election banner

Realme X2: 

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने भारतीय बाजार में अपना मोस्ट अवेटेड डिवाइस Realme X2 को लॉन्च कर दिया है। तीन स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किए गए इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है। यह फोन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और ई-कॉमर्स साइट Flipkart पर सेल के लिए उपलब्ध है। Realme X2 के साथ ही कंपनी ने Realme Buds Air और Realme Paysa को भी इंडिया में लॉन्च किया है। Realme Paysa ऐप आपको सेविंग एंड प्रोटेक्शन, पेमेंट्स जैसी कई फाइनेंशियल सर्विसेज देगा। अगर आप इस ऐप को यूज करना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर इसका बीटा वर्जन अवेलेबल हो गया है।

Realme X2 के फीचर्स की बात करें तो यह स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर पर काम करता है और इसमें 6.4 इंच का फुल एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले दी गई है। फोन में 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। पावर बैकअप के लिए 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है। जो कि 30W VOOC फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।

Nokia 2.3:

HMD Global ने भारतीय बाजार में अपना एंट्री लेवल एंड्राइड स्मार्टफोन Nokia 2.3 लॉन्च कर दिया है। MediaTek Helio A22 चिपसेट पर पेश किए गए इस स्मार्टफोन की कीमत 8,100 रुपये है और यह भारत में 27 दिसंबर से सेल के लिए उपलब्ध होगा। फोन की खरीददारी कंपनी के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर्स के अलावा ऑफलाइन स्टोर्स से भी की जा सकती है।

Nokia 2.3 को स्टॉक Android Pie ओएस पर पेश किया गया है और कंपनी का कहना है कि इसे Android 10 पर अपग्रेड किया जाएगा। फोन में 6.2 इंच का एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720x1520 पिक्सल है। यह फोन quad-core MediaTek Helio A22 चिपसेट पर काम करता है। इसमें 2 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है।

फोटोग्राफी के लिए फोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मौजूद है। सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। पावर बैकअप के लिए फोन में 4,000एमएएच की बैटरी दी गई है।

दिल्ली में फ्री वाईफाई:

इस हफ्ते जहां देशभर में कई जगह इंटरनेट बंद रहा, वहीं दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों की सुविधा के लिए यहां फ्री वाई-फाई स्कीम लॉन्च की है। इस सर्विस के लिए दिल्ली सरकार ने 100 से ज्यादा हॉटस्पॉट उपलब्ध कराए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि अगले 6 महीनों में दिल्ली में 11,000 से ज्यादा हॉटस्पॉट उपलब्ध हो जाएंगे। सर्विस उपलब्ध कराने के फेज टू में हॉटस्पॉट्स को पूरे शहर में उपलब्ध कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.