Move to Jagran APP

Vodafone India Foundation ने ​लॉन्च किया ऑनलाइन डिजिटल स्किल पोर्टल DigiSakshar, जानें पूरी डिटेल

Vodafone India Foundation ने CGI और NASSCOM Foundation के साथ मिलकर एक नया डिजिटल स्किल पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसका मकसद लोगों को डिजिटल साक्षर की मदद से साक्षर करना है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:19 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 08:13 PM (IST)
Vodafone India Foundation ने ​लॉन्च किया ऑनलाइन डिजिटल स्किल पोर्टल DigiSakshar, जानें पूरी डिटेल
Vodafone India Foundation ने ​लॉन्च किया ऑनलाइन डिजिटल स्किल पोर्टल DigiSakshar, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन ने लोगोंं को डिजिटल साक्षरता की मदद से लोगों को आत्म निर्भर बनाने की मुहिम शुरू की है और इसके लिए कंपनी ने CGI और NASSCOM Foundation के साथ मिलकर एक ऑनलाइन डिजिटल स्किल पोर्टल DigiSakshar.org लॉन्च किया है। इस पहल को वोडाफोन ने अपने कनेक्टिंग फॉर गुड प्रोग्राम के तहत डेवलप किया है। इसका मुख्य लक्ष्य अलग-थलग पड़े समुदायों को सशक्त बनाना और डिजिटल अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने में उनकी मदद करना है।

loksabha election banner

DigiSakshar वेससाइट के जरिए लोगों को शिक्षा प्रणाली में मदद ही नहीं बल्कि आजीविका निर्मित करने में भी मदद मिलेगी। इस पोर्टल को खासतौर पर लोगों को डिजिटली साक्षरता में ग्रेजुएट बनने और इस ज्ञान का उपयोग अपनी आजीविका निर्मित करने और उसे बढ़ाने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया है। डिजिटल साक्षरता की पेशकश के अलावा वोडाफोन लोगों तक रोजगार और उद्यमिता के बेहतर अवसरों को पहुंचाने में मदद करेगा। ताकि डिजिटल माध्यम से लोगा आत्म निर्भर बन सकें। 

वोडाफोन इंडिया फाउंडेशन के इस पोर्टल को एक वर्चुअल इवेंट के जरिए लॉन्च किया और लॉन्च के अवसर पर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के चीफ रेग्युलेटरी एंड काॅर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर पी. बालाजी ने कहा, कि 'वोडाफोन आइडिया उन समुदायों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जहां हम काम करते हैं। कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में बदलाव के लिए हमारे पास कई पहल हैं, जो हर साल लाखों भारतीयों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं। आज डिजिटल साक्षरता बढ़ाने और डिजिटल कुशलताएं सीखने में समुदायों की मदद करने की हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के तौर पर हम DigiSakshar.org को लॉन्च करने की घोषणा कर रहे हैं और मुझे विश्वास है कि यह एक कुशल भारत के निर्माण में योगदान देगा।'

बता दें कि DigiSakshar वेबसाइट पर दिए गए सभी कोर्स पूरी तरह ऑनलाइन हैं और इनकी मदद से यूजर्स कभी-कभी सीख सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अगर  आपको जरूरत पड़ेगी तो सिर्फ एक डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन की। इसके बाद DigiSakshar के कॉन्टेन्ट की पूरी दुनिया आपकी उंगलियों पर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.