Move to Jagran APP

Vodafone-Idea यूजर्स को 1 अप्रैल से लग सकता है झटका, बढ़ सकती है कॉल और डाटा की दरें

Vodafone-Idea का कहना है कि अपनी टेलिकॉम सेवाओं को सुचारू रखने के लिए 1 अप्रैल से कॉल दरों को 7 से 8 गुना तक बढ़ानी होगी।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 05:55 AM (IST)
Vodafone-Idea यूजर्स को 1 अप्रैल से लग सकता है झटका, बढ़ सकती है कॉल और डाटा की दरें
Vodafone-Idea यूजर्स को 1 अप्रैल से लग सकता है झटका, बढ़ सकती है कॉल और डाटा की दरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मुश्किल दौर से गुजर रही टेलिकॉम कंपनी Vodafone-Idea अपने यूजर्स को एक और झटका देने वाली है। कंपनी 1 अप्रैल से अपने कॉल और डाटा की दरों को 8 गुना तक बढा सकती है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कंपनी को जल्द से जल्द AGR (एवरेज ग्रॉस रिवेन्यू) भुगतान करने के आदेश के बाद कंपनी इस पर विचार कर ही है। Vodafone-Idea का कहना है कि अपनी टेलिकॉम सेवाओं को सुचारू रखने के लिए 1 अप्रैल से कॉल दरों को 7 से 8 गुना तक बढ़ानी होगी। कंपनी ने सरकार से अपनी सेवाओं की दरें को बढ़ाने की मांग की है। यही नहीं, कंपनी ने ये भी मांग की है कि AGR भुगतान के लिए उसे 18 साल का समय मिले और ब्याज और जुर्माने के भुगतान के लिए कम से कम 3 साल की छूट भी मिले।

loksabha election banner

आपको बता दें कि इस समय टेलिकॉम कंपनी Vodafone-Idea पर Rs 53,000 करोड़ का बकाया है। इसमें से कंपनी ने दूरसंचार विभाग को केवल Rs 3,500 करोड़ का ही भुगतान किया है। अपनी सेवाओं को जारी रखने के लिए 1 अप्रैल से कंपनी को मोबाइल डाटा की दर को न्यूनतम Rs 32 प्रति GB करना होगा। यही नहीं, कंपनी को मोबाइल कनेक्शन के लिए Rs 50 का मासिक शुल्क भी निर्धारित करनी होगी। वॉयस कॉलिंग के लिए कंपनी ने न्यूनतम 6 पैसे प्रति मिनट की दर भी तय करने की मांग रखी है।

आपको बता दें कि दिसंबर 2019 में सभी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों ने अपनी कॉल की दरें 46 प्रतिशत तक बढ़ाई है। ऐसे में अगर सरकार कंपनी की कॉल दरों को बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लेती है तो यूजर्स को 1 अप्रैल 2020 से वर्तमान दर के मुकाबले 7 से 8 गुना तक का भुगतान करना होगा। Vodafone-idea के अलावा टेलिकॉम कंपनी Airtel पर भी AGR बकाया है। हालांकि, कॉल दरों को बढ़ाने के लिए फिलहाल Airtel की तरफ से कोई मांग नहीं की गई है।

(PTI इनपुट के साथ) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.