Move to Jagran APP

Vi ने दी Jio और Airtel को पटकनी, हासिल की रिकॉर्ड डाउनलोडिंग स्पीड, जानें डिटेल

वोडाफोन आइडिया कंपनी लंबे वक्त से नुकसान झेल रही है. लेकिन इसके बावजूद कंपनी खुद को भारत की दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों जैसे एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के मुकाबले 5G के मामले में बेहतर ढ़ंग से स्थापित कर रही है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:47 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 01:47 PM (IST)
Vi ने दी Jio और Airtel को पटकनी, हासिल की रिकॉर्ड डाउनलोडिंग स्पीड, जानें डिटेल
Photo Credit - Vodafone-Idea (Vi) File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Vi 5G Downloading Speed: एयरटेल (Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) भारत की दो दिग्गज टेलिकॉम कंपनियां है। लेकिन 5G ट्रॉयल में वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने एयरटेल और जियो को काफी पीछे छोड़ दिया है। बीते शुक्रवार को वोडाफोन आइडिया (Vi) ने एरिक्शन (Ericsson) के साथ मिलकर सबसे तेज डाउलोडिंग स्पीड 5.92gbps हासिल कर ली है।

loksabha election banner

हासिल की 5.92Gbps की टॉप स्पीड 

यह टॉप डाउनलोडिंग स्पीड पुणे में 5G ट्रॉयल के दौरान हासिल हुई। इससे पहले पुणे में ही वोडाफोन-आइडिया की तरफ से 4Gbps की स्पीड हासिल की गई थी। लेकिन वोडाफोन आइडिया ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए रिकॉर्ड 5.92Gbps की टॉप स्पीड हासिल की है. इस स्पीड के साथ 20 सेंकेंड से कम समय में 1GB की करीब 5 से 7 फिल्मों को डाउनलोड किया जा सकेगा।

डाउनलोड कर पाएंगे 8K वीडियो 

वोडाफोन-आइडिया की तरफ से मिड-बैंड और हाई बैंड यानी मिली वेब बैंड पर सरकार की तरफ से आवंटित स्पेक्ट्रम की मदद से 5.92Gbps की स्पीड हासिल की गई है। इस दौरान एरिक्शन मैसिव MIMO रेडियोज, एरिक्शन क्लाउड नेटिव ड्यूल मोड 5G कोर स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर और NR-DC (न्यू रेडियो-ड्यूल कनेक्टिविटी) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। कंपनी की मानें, तो 5G स्टैंडअलोन NR-DC सॉफ्टवेयर की मदद से बेहद कम सेंसिटिव और हाई-परफॉर्मेंस एप्लीकेशन जैसे AR/VR और 8K वीडियो को डाउनलोड कर पाएंगे। Vi की मानें, तो Vi लगातार नए 5G बेस्ड नेटवर्क की मदद से टेस्टिंग कर रहा है, जो कम लेटेंसी पर हाई स्पीड ऑफर कर रहा है।

क्या वोडाफोन-आइडिया (Vi) एयरटेल और जियो को छोड़ देगी पीछे 

वोडाफोन-आइडिया कंपनी पिछले कुछ वर्षों से लगातार नुकसान उठा रही है। इसके बावजूद बाकी दो दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल और जियो के मुकाबले खुद को बेहतर ढ़ंग से स्थापित कर रही है। वोडाफोन आइडिया का कहना है कि कंपनी स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क को स्थापित करने की दिशा में काम कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.