Move to Jagran APP

साल 2021 तक 10 करोड़ यूजर्स के पास होगा 5जी स्मार्टफोन, इन 4 देशों ने की तैयारी पूरी

5 जी स्मार्टफोन के इंफ्रास्ट्रक्चर में अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान दुनिया के दूसरे देशों से कहीं आगे हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 17 Apr 2018 11:16 AM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 12:30 PM (IST)
साल 2021 तक 10 करोड़ यूजर्स के पास होगा 5जी स्मार्टफोन, इन 4 देशों ने की तैयारी पूरी
साल 2021 तक 10 करोड़ यूजर्स के पास होगा 5जी स्मार्टफोन, इन 4 देशों ने की तैयारी पूरी

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 5जी स्मार्टफोन की शिपमेंट साल 2021 तक 255 फीसदी तक बढ़ जाएगी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5जी स्मार्टफोन का ये आंकड़ा 2021 तक 11 करोड़ यूनिट को छू लेगा। हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि 5जी स्मार्टफोन की ये बढ़त 2019 तक धीमी रहेगी लेकिन 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर के मजबूत होते ही ये आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा।

loksabha election banner

5 जी स्मार्टफोन के इंफ्रास्ट्रक्चर में अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान दुनिया के दूसरे देशों से कहीं आगे हैं। इन देशों में 5जी तकनीक को लेकर काम जारी है। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि आने वाले समय में 5जी नेटवर्क और स्मार्टफोन के व्यापार में अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया और जापान प्रमुख देशों में शामिल रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक ये देश 2019 में 5जी स्मार्टफोन के रोल आउट को लेकर तैयार हो चुके हैं।

रिसर्च डायरेक्टर पीटर रिचर्डसन के मुताबिक यूरोप 5जी स्मार्टफोन के व्यापार में हाथ लगाने के बजाए इंतजार करना पसंद करेगा। उन्होंने ये भी कहा की 2018-2021 तक 5जी स्मार्टफोन का व्यापार धीमे गति से बढ़ेगा। इसका कारण उन्होंने बाजार में स्थिरता और 5जी इंफ्रास्ट्रचर को बताया है। पीटर रिचर्डसन ने ये भी कहा है कि जैसे ही 5 जी इंफ्रस्ट्रक्चर मजबूत होगा वैसे ही 5जी व्यापार की गति तेजी से बढ़ेगी।

दुनिया में सबसे ज्यादा एंड्रॉयड-आईओएस एप्स भारत में हुए डाउनलोड, अमेरिका और चीन पिछड़े

भारत एंड्रॉयड और आईओएस एप्स के लिए दुनिया का सबसे तेजी से उभरता हुआ बाजार बन चुका है। ऐसा हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि रेवेन्यू के मामले में साल 2018 के पहले क्वार्टर में एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर मोबाइल एप्स डाउलोड में भारत सबसे तेजी से बढ़ता हुआ देश है।

रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के पहले क्वार्टर में आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के एप्स डाउनलोड के मामले में भारत सबसे पहले स्थान पर है। जबकि दूसरे स्थान पर यूनाईटेड स्टेट्स और तीसरे स्थान पर चीन आता है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में नेटफ्लिक्स और टिंडर दो सबसे लोकप्रिय एप्स है। इसके बाद यूसी ब्राउजर, शेयरइट, फेसबुक, व्हॉट्सएप और मैसेंजर जैसे एप्स भारत में टॉप टेन लिस्ट में आते हैं।

रिपोट के मुताबिक पिछले दो सालों की तुलना में 2018 के पहले क्वाटर में 250 फीसदी की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। हालांकि मोबाइल एप्स से रेवेन्यू के मामले में भारत 29वें स्थान पर है। 2018 के पहले क्वाटर में एप्स डाउनलोड से भारत में कुल 47 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू हुआ है। जबकि यूएस में 3.2 बिलियन डॉलर और जापान में 2.7 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू हुआ है।

यह भी पढ़ें:

Apple के ipad को टक्कर देगा HP का Detachable Chromebook, क्रोम OS पर काम करेगा टैबलेट

Canon ने भारत में लॉन्च किया मिररलेस EOS M50 कैमरा, हर रोशनी में मिलेगी बेहतर फोटो

अपनी पसंद की भाषा में व्हॉट्सएप को करें इस्तेमाल, अपनाएं ये 5 आसान तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.