Move to Jagran APP

बिजली से भी तेज होंगे आने वाले स्मार्टफोन्स, 1 सेकेंड में 14 HD फिल्में कर सकेंगे डाउनलोड

5G सेवा के लिए टेलिकॉम ऑपरेटर्स से लेकर स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्स ने भी तैयारी शुरू कर दी है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 04:01 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 07:12 AM (IST)
बिजली से भी तेज होंगे आने वाले स्मार्टफोन्स, 1 सेकेंड में 14 HD फिल्में कर सकेंगे डाउनलोड
बिजली से भी तेज होंगे आने वाले स्मार्टफोन्स, 1 सेकेंड में 14 HD फिल्में कर सकेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनियाभर में 5G सेवा अगले साल से शुरू होने वाली है, इसके लिए दुनियाभर की तमाम टेलिकॉम कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है। टेलिकॉम कंपनियों के साथ ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भी 5G स्मार्टफोन बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इस क्रम में सबसे आगे सैमसंग और एप्पल का नाम शामिल है। माना जा रहा है, एप्पल के अगले आइफोन को 5G कम्पैटिबल बनाया जा सकता है। वहीं, सैमसंग भी अपने गैलक्सी सीरीज के अगले स्मार्टफोन को 5G कम्पैटिबल बनाएगा।

prime article banner

5G आने से ये होंगे बड़े बदलाव

5G सेवा शुरू होने के बाद से स्मार्टफोन में कई बदलाव देखे जा सकते हैं, जिनमें हाई-सपीड में डाटा ट्रांसफर जैसे फीचर शामिल हैं। इसके लिए स्मार्टफोन के हार्डवेयर में भी बदलाव किया जाएगा। स्मार्टफोन में हाई-स्पीड डाटा ट्रांसफर उसमें मौजूद रैम पर निर्भर करता है। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने मंगलवार को नए 8GB LPDDR5 चिप की घोषणा की है। यह चिप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होगा और 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा।

6,400 Mbps की स्पीड से होगा डाटा ट्रांसफर

सैमसंग के दावे के मुताबिक इस नए रैम से 6,400 Mbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा जो कि वर्तमान के किसी भी हाई एंड स्मार्टफोन्स से 1.5 गुना ज्यादा है। 6,400 Mbps का मतलब है 51.2 GB डाटा एक सेकेंड में ट्रांसफर किया जा सकेगा। जिसमें 14 फुल एचडी मूवी को मात्र एक सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकता है।  

एप्पल ने भी शुरू की तैयारी

सैमसंग के साथ ही आइफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने भी SK Hynix रैम के साथ iPhone X 5G को बाजार में लॉन्च कर सकता है। इस रैम में भी हाई-स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा। कंपनी ने सैमसंग के गैलेक्सी सीरीज को चुनौती देने की पूरी तैयारी कर ली है। जहां, गैलेक्सी नोट 10 स्मार्टफोन में सैमसंग इस नए रैम को इनबिल्ट कर सकता है, वहीं, एप्पल भी नेक्सट जेनरेशन आइफोन में नए रैम को इंस्टाल करेगा। ये दोनों ही स्मार्टफोन आने वाले कुछ महीने में लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

वाहन चलाने वालों के लिए राहत की खबर, मोबाइल से ही वेरिफाई होंगे गाड़ी के पेपर्स

Flipkart big shopping days sale: Honor 7A फ्री में, Redmi 5 Note Pro 1,149 रुपये में खरीदने का मौका

अगर आपके पास हैं ये स्मार्टफोन्स, बार-बार लगाने पड़ेंगे सर्विस सेंटर के चक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.