Move to Jagran APP

टेलिकॉम कंपनियां बढ़ाएंगी टैरिफ प्लान्स की कीमत, TRAI करेगी रिव्यू

TRAI ने कहा है कि वो यूजर्स की रूचियों की सुरक्षा करना चाहते हैं। इसके लिए टेलिकॉम कंपनियों को टैरिफ डिटेल्स को लेकर ज्यादा पारदर्शी होना पड़ेगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 11:56 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 12:09 PM (IST)
टेलिकॉम कंपनियां बढ़ाएंगी टैरिफ प्लान्स की कीमत, TRAI करेगी रिव्यू
टेलिकॉम कंपनियां बढ़ाएंगी टैरिफ प्लान्स की कीमत, TRAI करेगी रिव्यू

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स और टैरिफ्स में पारदर्शिता उपलब्ध कराएगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं Airtel, Vodafone Idea और Reliance Jio अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने का प्लान कर रही हैं। आपको बता दें कि TRAI इन प्लान्स की कीमत और शर्तों को रिव्यू करेगा। TRAI ने कहा है कि वो यूजर्स की रूचियों की सुरक्षा करना चाहते हैं। इसके लिए टेलिकॉम कंपनियों को टैरिफ डिटेल्स को लेकर ज्यादा पारदर्शी होना पड़ेगा।

loksabha election banner

IANS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, TRAI को कई ऐसी शिकायतें मिली हैं जिसमें यूजर्स ने टैरिफ प्लान्स में पारदर्शिता ना मिलने की बात कही गई है। इसके लिए TRAI ने एक कंसल्टेशन पेपर भी जारी किया है जिसमें पूछा गया है कि स्टेकहोल्डर्स के लिए टैरिफ प्लान्स रोलआउट करने के लिए एक निर्धारित प्रारूप होना चाहिए।

TRAI ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि यूजर को जो वास्तविक टैरिफ उपलब्ध कराया जा रहा है और जो टैरिफ डिटेल्स टैरिफ प्लान वाउचर में दी गई हैं उनमें अंतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑपरेटर्स आमतौर पर STVs यानी स्पेशल टैरिफ वाउचर्स और CVs यानी कॉम्बो वाउचर्स उपलब्ध कराते हैं। ये वाउचर्स टैरिफ को बदल सकते हैं लेकिन इन्हें टैरिफ प्लान की डिटेल्स में नहीं दिखाया जाता है। 

30 फीसद तक बढ़ेगी टैरिफ प्लान्स की कीमत: Airtel, Vodafone Idea और Reliance Jio दिसंबर महीने में अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतों को बढ़ाने की प्लानिंग कर रही हैं। ET Telecom की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विश्लेषकों ने कहा है कि टेलिकॉम कंपनियां Airtel और Vodafone Idea अगले तीन महीनों में 30 फीसद तक टैरिफ की कीमतें बढ़ाएंगी। यह कदम टेलिकॉम कंपनियों के लिए बेहद जरूरी था क्योंकि इन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ा था। जाहिर सी बात है कि ARPU बढ़ने के उनके रेवन्यू पर भी असर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.