Move to Jagran APP

TRAI ने दिया Reminder, 31 जनवरी से पहले कर लें अपने मनपंसद चैनल का चुनाव

TRAI के मुताबिक, ग्राहक फ्री टू एयर चैनल्स, पेड चैनल्स, बंडल पे चैनल्स या बेस पैक का चुनाव कर सकते हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 01:37 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 01:37 PM (IST)
TRAI ने दिया Reminder, 31 जनवरी से पहले कर लें अपने मनपंसद चैनल का चुनाव
TRAI ने दिया Reminder, 31 जनवरी से पहले कर लें अपने मनपंसद चैनल का चुनाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने केबल टीबी के नियमों में बदलाव किए थे। इसके तहत यूजर्स अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव कर पाएंगे और यूजर्स को उन्हीं चैनल्स के लिए ही पैसा देना होगा। TRAI ने एक बेस पैक भी निर्धारित किया है जिसमें 100 SD चैनल्स सम्मिलित हैं। बेस पैक की कीमत 130 रुपये है जो टैक्स के बाद 153.40 रुपये हो जाती है। TRAI के मुताबिक, ग्राहक फ्री टू एयर चैनल्स, पेड चैनल्स, बंडल पे चैनल्स या बेस पैक का चुनाव कर सकते हैं। 

loksabha election banner

TRAI ने जारी किया नया आदेश:

पिछले दिनों कुछ ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई थी जिसमें इस बात पर कंफ्यूजन थी कि बेस पैक में कौन से चैनल शामिल किए जाएं या यूजर्स केवल DTH और केबल ऑपरेटर्स द्वारा दिए जा रहे प्लान्स का ही चुनाव कर सकते हैं। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए TRAI ने एक नया आदेश जारी किया है। TRAI ने अपनी प्रेस रिलीज ने कहा है कि कुछ ब्रॉडकास्टर्स बंडल्स प्लान्स के तहत अपने चैनल्स का विज्ञापन दे रहे हैं। हालांकि, यूजर्स को उनके मनपसंद चैनल चुनने का भी पूरी अधिकार है। साथ ही यह भी कहा कि हर चैनल का मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) टीवी की इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड में दिया गया है। केबल ऑपरेटर्स, DTH ऑपेटर्स अपने मुताबिक, चैनल्स पर डिस्काउंट भी दे सकते हैं।

31 जनवरी से पहले करें प्लान माइग्रेट:

TRAI ने पहले यह भी कहा था कि यूजर्स 31 जनवरी से पहले अपने मनपसंद चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। समयसीमा खत्म होने के बाद जिन यूजर्स ने नए प्लान्स में माइग्रेट नहीं किया होगा उन्हें सर्विसेज में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है।

TRAI ने की नए कैंपेन की शुरुआत:

TRAI ने Cable TV के नए नियमों के बारे में यूजर्स को बताने के लिए SMS कैंपेन की शुरूआत की है। TRAI ने 12 जनवरी से एक SMS मार्केटिंग कैंपेन की शुरुआत की है, जिसमें यूजर्स को केबल टीवी के नए नियमों के बारे में अवेयर किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक TRAI ने लाखों टेक्स्ट मैसेज इस SMS कैंपेन के तहत भेजे हैं। TRAI के यूजर्स को दो SMS भेजे हैं। इनमें लिखा है, TRAI का नया रेग्युलेशन टीवी उपभोक्ता को उन चैनल्स के पैसे देखने के लिए कहता है जो वह देख रहा है।

इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Whatsapp पर बिना नंबर सेव किए भेजें मैसेज, यह है तरीका

Video: Honor 10 Lite कल होगा लॉन्च, देखें Honor के CMO सुहैल तारिक का Exclusive इंटरव्यू

Vodafone ने निकाला Jio से सस्ता प्रीपेड प्लान, साल में सिर्फ एक बार कराना होगा रिचार्ज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.