Move to Jagran APP

मोबाइल यूजर्स को बड़ी राहत, अब एक दिन में भेज सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त मैसेज

लॉकडाउन के दौर में मोबाइल से कॉलिंग और SMS भेजने में इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में TRAI का फैसला करोड़ों मोबाइल यूजर्स को काफी राहत दे सकता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 02:50 PM (IST)
मोबाइल यूजर्स को बड़ी राहत, अब एक दिन में भेज सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त मैसेज
मोबाइल यूजर्स को बड़ी राहत, अब एक दिन में भेज सकेंगे अनलिमिटेड मुफ्त मैसेज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर 2020' का ड्राफ्ट जारी कर दिया है। इसके तहत एक दिन में अधिकतम 100 SMS मुफ्त SMS की वैधता को खत्म कर दिया है। TRAI ने अपने बयान में कहा कि टेलीकॉम चार्ज्स ऑर्डर 1999 की अनूसूची-13 टेलीकॉम कंपनियों के लिए एक सिम पर दिन में 100 SMS के बाद हर SMS के लिए 50 पैसे की वसूली को अनिवार्य बनाती थी, जिसे फिलहाल अब TRAI की तरफ से हटा दिया गया है।

loksabha election banner

मतलब अब टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को एक दिन में 100 से ज्यादा मुफ्त SMS भेजने की छूट दे सकती हैं। इससे पहले तक एक दिन में एक सिम से 100 से ज्यादा SMS भेजने पर प्रति SMS 50 पैसे चार्ज करने का प्रावधान था, जिसे TRAI की ओर से हटा दिया गया है। टेलीकॉम कंपनियों का यह फैसला मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी सौगात साबित हो सकता है। दरअसल, लॉकडाउन के दौर में मोबाइल से कॉलिंग और SMS भेजने में इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में TRAI का फैसला करोड़ों मोबाइल यूजर्स को काफी राहत दे सकता है।

बता दें कि TRAI साल 2012 में 100 sms के बाद 50 पैसे का चार्ज वसूलने का नियम लागू किया था। इसे लागू करने के पीछे TRAI का तर्क था कि यूजर्स को फालतू के मिलने वाले कमर्शियल मैसेज पर रोकथाम लगाई जा सकेगी। लेकिन अब ने इस नियम को हटाते हुए तर्क दिया है कि स्पैम मैसेज को रोकने के लिए अब टेलीकॉम कंपनियों के पास पर्याप्त टेक्नोलॉजी है। इसके चलते अब नियम में संशोधन कर दिया गया है।

TRAI ने कुछ साल पहले ही DND (Do Not Disturb) सर्विस को भी शुरू किया था। यूजर्स DND सर्विस एक्टिवेट करके अपने नंबर पर आने वाले विज्ञापन संबंधी मैसेज को रोक सकते हैं। TRAI ने कहा कि वो मोबाइल कंपनियों से स्पैम मैसेज रोकने के लिए लगातार नए तरीके खोजने पर जोर दे रहा है। TRAI ने साल 2017 में  UCC पर रोक के लिए TCCCPR पेश किया। TRAI ने कहा है, 'TCCCPR 2018 के तहत निर्धारित नया रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क टेक्नोलॉजी आधारित है. यह स्पैम SMS पर अंकुश लगा सकता है। TRAI ने टेलिकम्युनिकेशन्स टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर, 2020 का ड्राफ्ट तैयार किया था।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.