Move to Jagran APP

MNP के नए नियम तकनीकी दिक्कत के चलते अभी नहीं होंगे लागू

Trai ने एक नई नोटिफिकेशन जारी की है। इसके मुताबिक MNP के नए नियमों को लागू करने के लिए अभी कुछ समय और लग सकता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 02:54 PM (IST)
MNP के नए नियम तकनीकी दिक्कत के चलते अभी नहीं होंगे लागू
MNP के नए नियम तकनीकी दिक्कत के चलते अभी नहीं होंगे लागू

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) ने हाल ही में नए MNP नियमों घोषणा की थी। Trai ने कहा था कि 11 नवंबर से MNP के नए नियम लागू कर दिए जाएंगे। ऐसे में 4 नवंबर शाम 6 बजे से लेकर 10 नवंबर रात 11:59 बजे तक कोई भी यूजर अपना नंबर किसी अन्य ऑपरेटर में पोर्ट नहीं कर पाएगा। अब Trai ने एक नई नोटिफिकेशन जारी की है। इसके मुताबिक, MNP के नए नियमों को लागू करने के लिए अभी कुछ समय और लग सकता है।

loksabha election banner

यूजर्स अपना नंबर कर पाएंगे पोर्ट: Trai के मुताबिक, फिलहाल यूजर्स अपना नंबर एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट कर सकते हैं। इसमें उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। Trai ने यह भी बताया कि नए MNP नियमों को लागू करने की नई तारीख पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

तकनीकी परेशानी के चलते हुई देरी: Trai चाहता है कि नए नियम लागू होने से पहले इसे अच्छे से टेस्ट किया जाएगा जिससे यूजर्स को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए MNP सर्विस प्रोवाइडर्स और टेलिकॉम ऑपरेटर्स का तकनीकी सपोर्ट चाहिए जिससे यह प्रक्रिया ठीक से पूरी हो पाए। Trai ने कहा है कि टेलिकॉम ऑपरेटर्स की तरफ कुछ तकनीकी परेशानियों के चलते MNP के नए नियमों को अभी रोलआउट नहीं किया जाएगा।

Trai के नए MNP नियम के जरिए पोर्टिंग में लगेगा पहले से कम समय: नए नियमों के मुताबिक, अगर को व्यक्ति अपने नंबर को बिना बदले एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट करना चाहता है तो उसे पहले के मुकाबले कम समय लगेगा। अभी नंबर पोर्ट करने के लिए 7 दिन का समय लगता है। लेकिन नए नियमों के तहत यह समय 2 दिन हो जाएगा। अभी दो सर्कल्स के बीच पोर्टिंग में कुछ दिन का समय लग सकता है। अगर यह 7 दिन का समय 2 दिन हो जाता है तो टेलिकॉम सेक्टर में यह बड़ी उपलब्धि साबित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.