Move to Jagran APP

TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दिए निर्देश, पर्याप्त बैलेंस होने पर बंद न करें कनेक्शन

जिनके खाते में पर्याप्त राशि उपलब्ध है उनका कनेक्शन मासिक अवधि बीतने के तुरंत बाद बंद नहीं करें

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 11:24 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 05:54 PM (IST)
TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दिए निर्देश, पर्याप्त बैलेंस होने पर बंद न करें कनेक्शन
TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को दिए निर्देश, पर्याप्त बैलेंस होने पर बंद न करें कनेक्शन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ग्राहकों की शिकायत पर टेलिकॉम कंपनियों को लताड़ लगाई है। इन टेलिकॉम कंपनियों ने ग्राहकों के खाते में बैलेंस होने के बावजूद अनिवार्य रिचार्ज करने के लिए मैसेज भेजा है। इस बात पर ग्राहकों ने ट्राई में शिकायत की है। प्राधिकरण ने ग्राहकों की शिकायत सुनकर टेलिकॉम कंपनियों से कहा कि ऐसे ग्राहक जिनके खाते में पर्याप्त राशि उपलब्ध है उनका कनेक्शन मासिक अवधि बीतने के तुरंत बाद बंद नहीं करें।

loksabha election banner

भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने अपने यूजर्स को एसएमएस भेजकर बता रहे हैं कि सेवा जारी रखने के लिए ‘अनिवार्य तौर पर रिचार्ज कराना होगा। ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, “टैरिफ और प्लान को लेकर हम आम तौर पर हस्तक्षेप नहीं करते हैं। लेकिन खाते में पर्याप्त राशि होने के बावजूद अगर लोगों से कहा जा रहा है कि उनकी सेवाएं काट दी जाएंगी तो ये सही नहीं है।” उन्होंने कहा कि इस संबंध में सेवा प्रदाताओं को मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड ग्राहकों को इन कंपनियों की तरफ से एक मेसेज आ रहा है। इस मेसेज में ग्राहकों से कहा जा रहा है कि कंपनी की सेवाओं को चालू रखने के लिए उन्हें (एक तय समय में) रिचार्ज करना होगा। मेसेज मिलने के बाद कई ग्राहकों ने शिकायत करते हुए कहा कि उनके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस होने के बाद भी उन्हें ऐसा मेसेज मिला है।

हाल ही में इन दोनों कंपनियों ने अपनी मार्जिन्स को बढ़ाने के लिए 35 रुपये का मिनिमम रिचार्ज प्लान लागू किया है। ट्राई ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को ग्राहकों कि तरफ से शिकायत मिलने पर पत्र भेजा है। ट्राई ने अपने पत्र में कहा है कि दोनों कंपनियां 3 दिनों के अंदर अपने सब्सक्राइबर्स को बताएं कि उनके मौजूदा प्लान की वैधता कब खत्म हो रही है। साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि कंपनियां ग्राहकों बताएं कि प्रीपेड अकाउंट बैलेंस का प्रयोग कर मिनिमम रिचार्ज प्लान सहित अन्य उपलब्ध प्लान्स का फायदा कैसे उठाए जाए।

यह भी पढ़ें:

Realme U1 कम कीमत और दमदार कैमरा फीचर के साथ लॉन्च, जानें मुख्य फीचर्स

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.