Move to Jagran APP

तीन नए iPhone के लॉन्च से लेकर MIUI 10 के अपडेट तक, टेक जगत की बड़ी खबरें

iPhone Xs, iPhone Xs Max और iPhone XR को पिछले सप्ताह लॉन्च किया गया है, साथ ही MIUI 10 के अपडेट को रेडमी नोट 5 प्रो के लिए रोल आउट किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 11:00 AM (IST)
तीन नए iPhone के लॉन्च से लेकर MIUI 10 के अपडेट तक, टेक जगत की बड़ी खबरें
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले सप्ताह दुनिया की जानी-मानी प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी ऐप्पल ने तीन नए iPhone लॉन्च किए। ये तीनों ही स्मार्टफोन्स iPhone Xs, iPhons Xs Max और iPhone XR प्रीमियम सेगमेंट में लॉन्च किए गए हैं। इन तीनों में से iPhone XR को कंपनी के मुताबिक अफोर्डेबल रेंज में उतारा गया है। इसके अलावा रेडमी नोट 5 प्रो यूजर्स को MIUI 10 का लेटेस्ट अपडेट रोल आउट किया गया है। पिछले सप्ताह टेक जगत में ये बड़ी खबरें थीं। आइए, इन खबरों के बारे में
 
iPhone Xs और iPhone Xs Max के फीचर्स और कीमत
 
सबसे पहले बात करते हैं iPhone Xs और iPhone Xs Max की। ऐप्पल ने iPhone Xs और iPhone Xs Max को प्रीमियम सेगमेंट में पेश किया है। इन दोनों फोन्स को लगभग एक जैसे फीचर्स के साथ ही पेश किया गया है। लेकिन इनमें सबसे बड़ा अंतर, डिस्प्ले साइज और बैटरी कैपेसिटी का है। देखा जाए तो एप्पल ने इन ब्रैंड न्यू आईफोन्स में सबसे बड़ा बदलाव ड्यूल-सिम स्लॉट का किया है। भारत में iPhone Xs की कीमत 99,900 रुपये से शुरू होगी। वहीं, iPhone Xs Max की कीमत 1,09,900 रुपये से शुरू होगी। इस साल आईफोन में सबसे बड़ा अपडेट ड्यूल-सिम स्लॉट देकर किया गया है। यह अपडेट खासतौर से भारतीय यूजर्स के लिए किया गया है। इवेंट के दौरान कंपनी ने बताया कि फोन में एक रेग्यूलर सिम और एक ई-सिम भी इस्तेमाल की जा सकेगा। 
 
दोनों ही फोन्स में स्टेनलैस स्टील फ्रेम, ग्लास बैक और वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। डिस्प्ले की बात करें तो iPhone Xs में 5.8 इंच का सुपर रेटीना डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2688x1242 है। इसके साथ ही iPhone Xs Max में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2436x1125 है। दोनों ही फोन में OLED डिस्प्ले के साथ 458 PPI पिक्सल डेंसिटी दी गई है। इनका डिस्प्ले Dolby Vision और HDR10 को सपोर्ट करता है जिसका मतलब यह है कि ये फोन्स YouTube HDR भी सपोर्ट करेंगे। इसके अलावा 3D Touch, वाइड गैमुट कलर, ट्रू टोन सपोर्ट, टैप-टू-वेक जैसे अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं। इन फोन्स में एक और बड़ा अपडेट किया गया है और वो है ब्रैंड न्यू A12 बायोनिक चिप। यह दुनिया की सबसे पहली 7एनएम चिप है। इसमें 6.9 बिलियन ट्रांजिस्टर और 18 कोर्स दिए गए हैं।
 
दोनों ही फोन्स में ड्यूल रियर (wide+tele) कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। तो दूसरा सेंसर भी 12 मेगापिक्सल का है जो f/2.4 अपर्चर के साथ आता है। फोन्स के कैमरा में बोकेह क्षमता को बेहतर करने के लिए एआई फीचर को और बेहतर किय गया है। इनका कैमरा 4K 60 fps पर वीडियो शूट कर सकता है। साथ ही इसमें OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन) फीचर दिया गया है। फोन के बैटरी के बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।
 
iPhone XR के फीचर्स
 
इस बार Apple के सभी स्मार्टफोन्स ड्यूल सिम को सपोर्ट करते हैं। इसके साथ ही ये स्मार्टफोन्स eSIM कार्ड को भी सपोर्ट करेंगे। भारत में रिलायंस जियो और एयरटेल eSIM प्रोवाइड करते हैं।
 
iPhone XR में 6.1 इंच की LCD स्क्रीन दी गई है जो बैटरी की बचत करता है।स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1792×828 पिक्सल का दिया गया है। प्रोसेसर की बात करें इनमें Apple A12 बायोनिक प्रोसेसर दिया गया है। जो न्यूरल इंजन पर काम करता है एवं प्रोसेसिंग कैपेसिटी को बढ़ाते हैं।
 
फोन के बैक में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ दिया गया है। फोन के कैमरे से आप 4K वीडियो शूट कर सकते हैं। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 7 मेगापिक्सल का ट्रू डेप्थ सेल्फी कैमरा दिया गया है।
 
फोन में सेवन लेयर कलर प्रोसेस दिया गया है। साथ ही फोन के डिजाइन की बात करें तो यह एयरोस्पेस ग्रेड अल्युमीनियम बैंड्स बॉडी के साथ डिजाइन किया गया है। फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।
 
MIUI 10 के फीचर्स
 
इस इंटरफेस के अन्य मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें फुल-स्क्रीन हैंड जैशचर्स के साथ ही इंप्रूव्ड रीसेंट मैन्यू ऑप्शन भी दिया गया है। वहीं रीसेंट एप्स अब से कार्ड जैसे फॉर्मेट में दिखेंगी जिसके लिए कंपनी का कहना है कि इससे यूजर्स के लिए अलग-अलग ऐप्स के बीच स्विच करना आसान होगा। यूजर केवल एक स्वाइप की मदद से ऐप को डिलीट कर सकेंगे या लॉन्ग प्रैस से अन्य एक्शंस को पूरा कर सकते हैं। इस नए यूजर इंटरफेस में कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड फीचर्स भी दिए जाएंगे। इनमें से ज्यादातर फीचर्स तो बैकग्राउंट में ही काम करेंगे, लेकिन जो सबसे बड़ा बदवाल देखा जाएगा वो यह कि पुराने स्मार्टफोन्स के कैमरे भी बोकेह मोड को सपोर्ट करेगा। अगर, आपके स्मार्टफोन में सिंगल रियर कैमरा दिया है तब भी बोकेह मोड काम करेगा। साथ ही ऐप्स को लोड होने में लगने वाले समय में कमी आएगी। इस इंटरफेस के जरिए आप अपने घर में मौजूद सभी स्मार्ट डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकेंगे। इस इंटरफेस को शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो स्मार्टफोन के लिए भी अब रोल आउट कर दिया गया है। पहले इसे शाओमी के 8 स्मार्टफोन्स के लिए रोल आउट किया गया था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.