Move to Jagran APP

स्मार्टफोन की बैटरी को नहीं करना चाहिए रातभर चार्ज, जानें स्मार्टफोन से जुड़े अन्य मिथक

आजकल हर कोई स्मार्टफोन यूज करता ही है। ऐसे में उन्हें फोन की बैटरी की सबसे ज्यादा चिंता रहती है कि कहीं बैटरी खत्म न हो जाए

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 11:47 AM (IST)
स्मार्टफोन की बैटरी को नहीं करना चाहिए रातभर चार्ज, जानें स्मार्टफोन से जुड़े अन्य मिथक

आजकल हर कोई स्मार्टफोन यूज करता ही है। ऐसे में उन्हें फोन की बैटरी की सबसे ज्यादा चिंता रहती है कि कहीं बैटरी खत्म न हो जाए। फोन की बैटरी को सही रखने के लिए कई टिप्स दिए जाते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि ये सभी टिप्स सच नहीं होते बल्कि मिथक क होते हैं। इसी के चलते हम आपको आज कुछ ऐसे ही मिथक क और उनका सच बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

1- मिथक: पूरी रात स्मार्टफोन को चार्ज करने से बैटरी डैमेज होती है

कहा जाता है कि अगर फोन को पूरी रात चार्ज करते हैं तो फोन की बैटरी डैमेज हो सकती है। जबकि सच ये है कि आजकल के फोन भी काफी स्मार्ट हो गए हैं। फोन फुल चार्ज होने के बाद चार्जिंग स्टॉप कर देता है। आपको बता दें कि फोन्स में ऐसी चिप लगाई जाती हैं जो फोन को एक्सेस इलेक्ट्रिकल करंट एब्जॉर्ब करने से रोकती है।

2- मिथक: लोकल चार्जर का इस्तेमाल बैटरी के लिए हानिकारक है

ये भी एक मिथक है जिसकी सच्चाई काफी अलग है। बैटरी के ब्लास्ट होने से लोकल चार्जर का कोई लेना-देना नहीं होता है। बैटरी ब्लास्ट होने के और भी कई कारण हो सकते हैं।

3- मिथक: चार्जिंग के दौरान न करें फोन का इस्तेमाल

फोन को चार्जिंग के समय इस्तेमाल करना और फोन के ओवरहीट होने में कोई संबंध नहीं है। अगर फोन ज्यादा हीट हो रहा हो तो ये आपके फोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की भी दिक्कत हो सकती है।

4- मिथक: फोन को ज्यादा स्विचऑफ न करें इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है

ये भी एक मिथक है कि फोन को ज्यादा स्विचऑफ करने से बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। ये लगभग हर फोन में होता है कि अगर आप फोन को स्विचऑफ मोड में डालते हैं तो एक समय बाद फोन की बैटरी खत्म हो जाती है। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि इससे बैटरी खराब हो जाती है।

5- मिथक: पहली बार फोन को यूज करना है तो करें फुल चार्ज

आपको बता दें कि फोन आधी बैटरी के साथ ही बेचे जाते हैं इसलिए जब यूजर्स फोन खरीदते हैं तो उन्हें भी आधी बैटरी वाला फोन मिलता है। तो ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि फोन पहली बार यूज करने के लिए फोन को फुल चार्ज करना आवश्यक है।

6- मिथक: फोन को बार-बार चार्ज करना हानिकारक है

स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप उतना नहीं होता है और कई फीचर्स के चलते बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। तो ऐसे में फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है। तो ये भी सिर्फ एक मिथक ही है कि फोन को बार-बार चार्ज करना हानिकारक है।

यह भी पढ़े,

पीएम मोदी की सरकार के साथ करें काम, ऐसे करें जॉब आवेदन

मात्र 199 रुपये में मिल रहा है लाइफ स्मार्टफोन और रिलायंस जियो सिम?

बीएसएनएल लाया महज 1,099 रुपये की कीमत में 3जी अनलिमिटेड डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.