Move to Jagran APP

फोन से तुरंत हटा दें ये 7 खतरनाक ऐप, वरना हो सकते हैं बैकिंग फ्रॉड का शिकार, यहां देखें पूरी लिस्ट

अक्सर देखा जाता है कि लोग मोबाइल में कई सारे ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं जो सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे में डिजिटल सिक्योरिटी फर्म Avast की तरफ से Google Play store पर मौजूद 7 खतरनाक ऐप्स की पहचान की गई है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:36 AM (IST)
फोन से तुरंत हटा दें ये 7 खतरनाक ऐप, वरना हो सकते हैं बैकिंग फ्रॉड का शिकार, यहां देखें पूरी लिस्ट
यह Malicious mobile apps की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. मौजूदा वक्त में हर एक व्यक्ति के लिए स्मार्टफोन जरूरी हो गया है। लेकिन अगर इस स्मार्टफोन का सही इस्तेमाल नही किया गया, तो आपको गंभीर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। अक्सर देखा जाता है कि लोग मोबाइल में कई सारे ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। ऐसे में सिक्योरिटी फर्म समय-समय पर खतरनाक ऐप्स की जानकारी जारी करती रहती हैं, जिससे खतरनाक ऐप्स को फोन से हटाया जा सके। ऐसी ही एक डिजिटल सिक्योरिटी फर्म Avast है, जिसकी तरफ से Google Play store पर मौजूद 7 खतरनाक ऐप्स की पहचान की गई है, जो खासतौर पर Minecraft वीडियो गेमिंग यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप इन एंड्राइड ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तुरंत मोबाइल से हटा दें, वरना बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। 

loksabha election banner

एंड्राइड और iOS बेस्ड होंगे ऐप 

Zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक यह खतरनाक मोबाइल ऐप कई फॉर्म में आते हैं। इसमें से कुछ iOS और एंड्राइड ऐप्स हैं, जो Trojan कोड इंबेडेट होते हैं। यह आपकी ऑनलाइन जानकारी को चुराने का काम करता है। इनमें से कुछ Spyware हैं, जो कॉल, मैसेज लॉग, जीपीएस डाटा और ऑनलाइन एक्टिविटी को मॉनिटर करते हैं। Avast के मुताबिक Fleeceware ऐप यूजर्स बैकिंग फ्रॉड को अंजाम दे सकता है। 

बैकिंग फ्रॉड का हो सकते हैं शिकार

सिक्योरिटी फर्म के मुताबिक Google Play Store पर 7 Fleeceware ऐप्स मौजूद हैं। इस कैटिगरी के ऐप फ्री ट्रायल पर शानदार ऑफर देते हैं। हालांकि फ्री ऑफर के लिए बैंकिंग डिटेल मांगते हैं और इसके बाद हर हफ्ते करीब 2000 रुपये काट लेते हैं। इन ऐप को खास तरह से डिजाइन किया जाता है। इससे यूजर्स को सब्सक्रिप्शन चार्ज के बारे में मालूम नही चलता है। Avast की तरफ से कहा गया है कि ऐप डाउनलोड करने वाले अक्सर ऐप की जानकारी नही हासिल करते हैं। यही लोग बैंकिंग फ्रॉड का शिकार होते हैं। इन खतरनाक ऐप को अब तक करीब 10 लाख से ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया है। 

ये हैं खतरनाक ऐप्स की लिस्ट 

  • Skins, Mods, Maps for Minecraft PE
  • Skins for Roblox
  • Live Wallpapers HD & 3D Background
  • MasterCraft for Minecraft
  • Master for Minecraft
  • Boys and Girls Skins
  • Maps Skins and Mods for Minecraft

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.