Move to Jagran APP

मोबाइल यूजर्स को झटका, बंद होगी फ्री इनकमिंग सेवा

टेलिकॉम कंपनियों ने रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए एक नया रास्ता अपनाया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 10:42 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 06:49 PM (IST)
मोबाइल यूजर्स को झटका, बंद होगी फ्री इनकमिंग सेवा
मोबाइल यूजर्स को झटका, बंद होगी फ्री इनकमिंग सेवा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में उतरते ही कई कंपनियों के बिजनेस ठप हो गए, जबकि कई कंपनियों को अपना वजूद बचाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए एक नया रास्ता अपनाया है। रिलायंस जियो से मुकाबला लेने के लिए एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया ने पिछले दो साल में अपने कॉल्स के साथ ही डाटा दरों में भी भारी कटौती की है लेकिन इन कंपनियों का न सिर्फ यूजर बेस गिरा है बल्कि इन कंपनियों को भारी घाटा भी उठाना पड़ा है। वोडाफोन आइडिया को हाल ही में 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

prime article banner

इन टेलिकॉम कंपनियों ने यह निर्णय लिया है कि ग्राहकों को फ्री इनकमिंग कि सुविधा नहीं मिलेगी। इस सुविधा को लेने के लिए ग्राहकों को कम से कम 35 रुपये का रिचार्ज हर महीने कराना होगा। इसके जरिए ये तमाम कंपनियां कमाई करना चाहती हैं। अगर, ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उसकी इनकमिंग सेवा को बंद कर दिया जाएगा।

क्या है नया नियम?

सभी टेलीकॉम कंपनियों ने ग्राहकों से कमाई जारी रखने के लिए हर महीने कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करना अनिवार्य कर दिया है। इस 35 रुपए के रिचार्ज में ग्राहकों को 26 रुपए का बैलेंस और 28 दिन की वैधता मिलेगी। 28 दिन पूरे होने के बाद यदि कोई ग्राहक नया रिचार्ज नहीं करता है तो बैलेंस होने का बावजूद उसकी आउटगोइंग सेवा बंद कर दी जाएगी। यदि कुछ समय बाद भी रिचार्ज नहीं किया जाता है तो उस ग्राहक की इनकमिंग सेवा भी बंद कर दी जाएगी। इस बारे में कंपनियों का कहना है कि वह अपनी सेवाओं के बदले एक नियत शुल्क वसूल रहे हैं। इसीलिए यह नया नियम बनाया गया है।

इस वजह से लिया गया फैसला

आजकल सभी ग्राहकों के पास दो सिम होते हैं एक में बैलेंस नहीं होने के बाद भी फ्री इनकंमिंग की सुविधा रहती है। ऐसे में ग्राहकों को बिना रिचार्ज किए ही इनकंमिंग की सुविधा मिलती रहती है। कंपनियों ने साफ किया है कि बिना रिचार्ज किए ही या एक नियत राशि के भुगतान के ही ग्राहकों को कंपनी की तरफ से सुविधा मिलती है। इसलिए कंपनियों ने यह तय किया है कि ग्राहकों से हर महीने एक नियत राशि वसूल की जाए जिससे कंपनियों को हो रहे नुकसान से बचा जा सकता है। 

मिनिमम रिचार्ज प्लान्स

अगर आपको अपने नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स चाहिए तो आपको मिनिमम रिचार्ज करना ही होगा। वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने यूजर्स के लिए 100 रुपये से कम के तीन मिनिमम रिचार्ज पैक्स लॉन्च किए हैं। ये पैक्स 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के हैं। अगर, यूजर्स इनमें से किसी एक प्लान का रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आउटगोइंग कॉल्स 30 दिनों के बाद और इनकमिंग कॉल 45 दिनों के बाद बंद हो जाएगी। इन तीनों ही प्लान्स की वैलिडिटी 28 दिनों की है।

यह भी पढ़ें:

6000 रुपये से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ 4000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

Oppo A7 पावरफुल बैटरी और कैमरा फीचर्स के साथ लॉन्च, Redmi Note 6 Pro से है मुकाबला

Oppo जल्द भारत में लॉन्च करेगा अपने R सीरीज का पहला स्मार्टफोन, जानें खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.