Move to Jagran APP

Tech Wrap: OPPO Reno2 सीरीज, Android 10 समेत टेक्नोलॉजी की बड़ी खबरें

इस सप्ताह भारत में दो स्मार्टफोन्स Motorola One Action और Oppo Reno 2 सीरीज लॉन्च हुए हैं। Motorola One Action को भारत में स्टॉक एंड्रॉइड के साथ लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 08:27 AM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 09:39 AM (IST)
Tech Wrap: OPPO Reno2 सीरीज, Android 10 समेत टेक्नोलॉजी की बड़ी खबरें
Tech Wrap: OPPO Reno2 सीरीज, Android 10 समेत टेक्नोलॉजी की बड़ी खबरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी एक ऐसी चीज है जो दिन-ब-दिन बदलती रहती है। आज हम जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, कल वही टेक्नोलॉजी पुरानी हो जाती है। टेक्नोलॉजी की इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए, इस सप्ताह टेक जगत में क्या कुछ घटा है, इसके बारे में जानते हैं। सबसे पहले हम बात करते हैं इस सप्ताह लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन के बारे में। इस सप्ताह भारत में दो स्मार्टफोन्स Motorola One Action और Oppo Reno 2 सीरीज लॉन्च हुए हैं। Motorola One Action को भारत में स्टॉक एंड्रॉइड के साथ लॉन्च किया गया है। ये Motorola के One सीरीज में इस साल लॉन्च होने वाला दूसरा स्मार्टफोन है।

loksabha election banner

Motorola One Action

Motorola One Action को भी Motorola One Vision की तरह ही पंच होल डिस्प्ले के साथ लॉन्च किय है। इन दोनों ही स्मार्टफोन का लुक और डिजाइन काफी हद तक एक जैसा ही है। आगे की तरफ से आपको इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं देखने को मिलेगा। Motorola One Action के बैक पैनल में ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। Motorola One Action को भारत में Rs 13999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। फोन दो कलर ऑप्शन्स डेनिम ब्लू और पर्ल व्हाइट में उपलब्ध है। इसमें सैमसंग के Exynos 9609 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है।

Oppo Reno2

Oppo Reno2 सीरीज में तीन स्मार्टफोन्स Oppo Reno2, Oppo Reno2 Z और Oppo Reno2 F को लॉन्च किए गए हैं। Oppo Reno2 सीरीज कंपनी के इस साल लॉन्च हुए Oppo Reno2 को 20x हाइब्रिड जूम ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। Oppo Reno2 सीरीज को केवल एक ही स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। इसे आप दो कलर ऑप्शन्स ओशियन ब्लू और लुमिनस ब्लैक में खरीद सकते हैं। Reno2 को Rs 36,990 की कीमत में लॉन्च किया गया है, जिसे आप 20 सितम्बर से खरीद सकते हैं।

वहीं, Oppo Reno2 Z की कीमत Rs 29,990 रखी गई है, इसे आप 6 सितंबर से खरीद सकेंगे। इस सीरीज के तीसरे स्मार्टफोन Reno2 F की कीमत फिलहाल रिवील नहीं की गई है। ये इस साल नवंबर से सेल के लिए उपलब्ध होगी। Oppo Reno2 सीरीज को एमोलेड डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। Oppo Reno2 को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है जबकि Oppo Reno2 Z और Oppo Reno2 F को मीडियाटेक P90 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। तीनों ही स्मार्टफोन्स क्वॉड कैमरा सेट अप के साथ आता है। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का दिया गया है।

OnePlus

चीनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने भारत में अपना पहला रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर ओपन किया है। इस रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में ओपन किया है। OnePlus के इस रिसर्च और डेवलेपमेंट सेंटर को मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत ओपन किया गया है। OnePlus ने अगले तीन साल में इस रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर के लिए 1000 करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है। इस रिसर्च और डेवलेपमेंट सेंटर का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर के साथ साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5G, IoT, कैमरा लैब की टेस्टिंग के लिए किया जाएगा।

OnePlus का रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर को तीन भागों में बांटा जाएगा, जिसमें कैमरा लैब, कम्यूनिकेशन एंडनेटवर्किंग लैब और ऑटोमेशन लैब शामिल हैं। कंपनी अपने कैमरा डेवलपमेंट, 5G टेस्टिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित फीचर्स पर फोकस करेगी। यह रिसर्च सेंटर 1500 से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार के आयाम स्थापित करेगी।

Android 10

Google ने अपने अगले एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का नाम रिवील किया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अब Android Q की जगह Android 10 के नाम से जाना जाएगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Google ने पिछले एक दशक से चली आ रही परंपरा को तोड़ दिया है। Android 10 से पहले जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुए हैं उनका नाम किसी न किसी डीजर्ट पर रखा गया है।

इस बार Android Q का नाम किसी डीजर्ट पर न रखते हुए Google ने इसे Android 10 नाम दिया है। Android के आधिकारिक Youtube चैनल से जारी किए गए वीडियो में इस नए नाम को रीवील किया गया है। Google ने Android Q को इस साल आयोजित Google I/O में पेश किया था। इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में पिछले साल लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले कई अपग्रेड देखने को मिल सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.