Move to Jagran APP

इन DTH और केबल यूजर्स का मंथली रिचार्ज खर्च हो सकता है कम!

TRAI ने एक एडवाइजरी लेटर दिया गया था जिसपर Dish TV ने टिप्पणी दी है। कंपनी ने कहा है कि NCF और DRP में छूट दी जानी चाहिए

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 12:45 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 12:45 PM (IST)
इन DTH और केबल यूजर्स का मंथली रिचार्ज खर्च हो सकता है कम!
इन DTH और केबल यूजर्स का मंथली रिचार्ज खर्च हो सकता है कम!

नई दिल्ली, टेक डेस्क। DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने NCF और DRP चार्ज में कटौती करने की अनुमति मांगी थी। इसके लिए TRAI ने एक एडवाइजरी लेटर दिया गया था जिसपर Dish TV ने टिप्पणी दी है। कंपनी ने कहा है कि NCF और DRP में छूट दी जानी चाहिए। यह ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होगा। वहीं, यह भी कहा गया है कि DTH के नियमों में भी ढील जानी चाहिए जिससे ब्रॉडकास्टर्स मल्टी-टीवी ग्राहकों को चैनल पैक्स पर छूट दे सकें। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अगर DTH सर्विस प्रोवाइडर्स की बात मान ली जाए तो ग्राहकों का केबल शुल्क पहले से कम हो जाएगा।

loksabha election banner

Tata Sky ने भी दी टिप्पणी: कंपनी ने इस मामले को लेकर कहा कि पुराने नियमों के तहत मल्टी-टीवी कनेक्शन्स पर वो छूट दे पा रहे थे। ऐसे में सब्सक्राइर्स को बेस्ट सर्विस तभी मिल सकती है जब फ्री-मार्केट प्रिंसिपल लागू किए जाएं। इससे कंपनियां अपने सब्सक्राइर्स को फायदेमंद कीमत पर सर्विस उपलब्ध करा पाएंगी। यह तब ही संभव होगा जब इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स आपस में इस बारे में बातचीत करें। Tata Sky ने नए टैरिफ सिस्टम का भी उल्लेख किया है।

Airtel Digital TV ने कही अपनी बात: कंपनी ने भी TRAI द्वारा दिए गए एडवाइजरी लेटर पर टिप्पणी कर कहा है कि प्लेटफॉर्म से चैनल और सब्सक्रिप्शन को डी-लिंक करने की जरूरत है। Airtel Digital TV ने कहा कि ग्राहकों को अभी भी किसी चैनल का सब्सक्रिप्शन लेने के बाद अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर उसके लिए बार-बार शुल्क देना पड़ता है। जबकि होना ऐसा चाहिए कि अगर ग्राहक ने एक बार किसी चैनल का सब्सक्रिप्शन ले लिया तो वो हर प्लेटफॉर्म पर उसे एक्सेस कर पाए।

देखा जाए तो अभी इस मामले को लेकर Dish TV, Airtel Digitral TV और Tata Sky ने अपनी टिप्पणी दी है। लेकिन जल्द ही अन्य कंपनियां भी इस मामले को लेकर अपनी बात रख सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.