Move to Jagran APP

जल्द DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को भी करा सकेंगे पोर्ट, जानें पांच बड़े फायदे

Cable सर्विस प्रोवाइडर को बदलना होगा आसान, अब मोबाइल की तरह डीटीएच भी कर सकेंगे पोर्ट

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 12:16 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 10:24 AM (IST)
जल्द DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को भी करा सकेंगे पोर्ट, जानें पांच बड़े फायदे
जल्द DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को भी करा सकेंगे पोर्ट, जानें पांच बड़े फायदे

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के बाद अब आप केबल सर्विस भी पोर्ट करा पाएंगे। अगर आप अपने केबल सेवा प्रदाता से संतुष्ट नहीं है या उसके मासिक प्लान्स के लिए आप अधिक राशि अदा करते हैं तो अब चिंता की कोई बात नहीं है। अब आपको केबल सर्विस बदलवाने के लिए सेट टॉप बॉक्स आदि बदलवाने की झिक-झिक नहीं करनी पड़ेगी। जल्द ही मोबाइल ऑपरेटर्स की ही तरह डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को भी पोर्ट किया जा सकेगा। इससे आपको कोई भी सेवा प्रदाता चुनने की आजादी मिलेगी।

loksabha election banner

ट्रायल हुआ शुरू : मोबाइल नंबर की ही तरह डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को पोर्ट करने के लिए सीडॉट ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है। माना जा रहा है की एक महीने के अंदर पोर्टेबिलिटी को लॉन्च किया जा सकता है। पोर्टेबिलिटी को लागू करने से पहले ट्राई सभी स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात करेगा। बता दें, ट्राई का सेट टॉप बॉक्स पोर्टेबिलिटी को लेकर ट्रायल सफल रहा है। यह ट्रायल पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था। वहीं, ट्राई ने फरवरी, 2016 में डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर के पोर्टेबिलिटी के लिए कंस्लटेशन शुरू किया था।

क्या होंगे पांच बड़े फायदे:

- पोर्टेबिलिटी के लॉन्च हो जाने से सबसे बड़ा फायदा सहूलियत का होगा।अभी अगर आप एक सेवा प्रदाता को चुन लेते हैं और उससे खुश नहीं होते तो फिर भी उसी प्रदाता के साथ बने रहते हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह होता है की कौन सेट-टॉप बॉक्स से लेकर सभी एक्सेसरीज को बदले। इस कहिक-झिक से बचने के लिए यूजर एक ही सेवा प्रदाता के साथ बना रहता है। पोर्टेबिलिटी के आने से यूजर्स को सहूलियत हो जाएगी।

- दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह होगा की पोर्टेबिलिटी के आने के बाद सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इस प्रतिस्पर्धा का सीधा-सीधा फायदा यूजर्स को होगा। इसके चलते उम्मीद की जा सकती है की मौजूदा टैरिफ से कम के प्लान पेश किए जाए। कंपनियां यूजर्स को अपने साथ बनाए रखने के लिए सस्ते प्लान्स बदल पेश कर सकती हैं।

- बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते जिस तरह टेलिकॉम कंपनियां नए-नए ऑफर्स और डिस्काउंट पेश करती रहती हैं। उसी तरह डीटीएच सेवा प्रदाता भी समय-समय पर ऑफर्स और डिस्काउंट पेश कर सकते हैं, जो फिलहाल देखने को नहीं मिलता। इससे यूजर्स के समक्ष विकल्प खुल जाएंगे।

- यूं तो शहर बदलने पर कई डीटीएच सेवा प्रदाता अपनी सेवाएं देते हैं। लेकिन फिर भी यह झंझट का काम हो जाता। इसके अलावा हर शहर में किसी ना किसी सेवा प्रदाता की सेवाएं बेहतर होती हैं। ऐसे में शहर बदलने पर आपको पोर्टेबिलिटी का विकल्प मिलने पर अपनी पसंद का केबल या डीटीएच चुनने की भी आजादी मिलेगी।

- इससे यूजर अनुभव भी बेहतर होगा। अगर आपको किसी सेवा प्रदाता की सेवाएं ठीक नहीं लग रही तो आप इसे अपनी पसंद के अनुसार कभी भी पोर्ट करा पाएंगे। इसी के साथ जब यूजर्स इस मामले में और सजग होंगे और कंपनियों को यूजर को अपने साथ बनाए रखने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसे में यूजर अनुभव को बेहतर करने के लिए हर कंपनी अधिक सेवाएं देने की कोशिश करेंगी।

यह भी पढ़ें:

इंटेक्स ने रिलायंस जियो के साथ 4G स्मार्टफोन्स पर फुटबॉल ऑफर देने के लिए की साझेदारी

अब 31 मार्च तक नहीं कराना होगा आधार से मोबाइल नंबर लिंक, समझिए पूरा प्रोसेस

दुनिया का सबसे छोटा मिनी पीसी Liva Q भारत में 13500 रुपये में लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स

ई कॉमर्स वेबसाइट पर चल रही मोबाइल सेल, पढ़ें सभी ऑफर्स की डिटेल्स

हॉनर 9 लाइट vs शाओमी रेडमी नोट 5: जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.