Move to Jagran APP

इस देश में Facebook पर लगने वाला है बैन, जानें किन देशों में नहीं कर सकते इसका इस्तेमाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पर सोलोमन द्वीप ने अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है। यह फैसला वहां की सरकार के खिलाफ की जा रही भड़काऊ अलोचनाओं के बाद लिया गया है। बता दें कि कुछ देशों में Facebook पहले से ही बैन है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 01:39 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 01:48 PM (IST)
इस देश में Facebook पर लगने वाला है बैन, जानें किन देशों में नहीं कर सकते इसका इस्तेमाल
यह फोटो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, रायटर्स। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook का इस्तेमाल लोग केवल अपनों दोस्तों से जुड़ने के लिए ही नहीं, बल्कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए भी करते हैं। लेकिन कई ऐसा करना मुश्किल पैदा कर सकता है। जैसा कि सोलोमन द्वीप में देखने को मिला। सोलोमन द्वीप में सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। सोलोमन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार की भड़काऊ आलोचना के बाद सोलोमन द्वीप एक अनिश्चित काल के लिए Facebook के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में बताया गया है कि सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनसे सोगाबरे के नेतृत्व वाली सरकार Facebook पर लगाए जाने वाले प्रतिबंध को लेकर आज यानि 17 नवंबर को आधिकारिक घोषणा करेगी। लगभग 650,000 की आबादी के साथ सोलोमन द्वीपसमूह में Facebook एक बहुत ही लोकप्रिय मंच है। जहां लोग अपने विचारों को खुलकर शेयर करते हैं। लेकिन हाल ही में इस मंच का इस्तेमाल वहां की मौजूदा सरकार के खिलाफ आलोचनात्मक प्रतिक्रियाएं देने के लिए किया गया।

फेसबुक के एक प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी सोलोमन सरकार से इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए संपर्क कर रही है। क्योंकि सरकार के इस कदम से सोलोमन द्वीप के हजारों लोग प्रभावित होंगे जो हमारी सेवाओं का उपयोग प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण चर्चाओं को जोड़ने और संलग्न करने के लिए करते हैं।' 

इन देशों में नहीं कर सकते Facebook का उपयोग

बता दें कि सोलोमन द्वीप अकेला ऐसा देश नहीं है जहां Facebook पर प्रतिबंध लगने जा रहा है। इस लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग दुनियाभर के कई देशों में बैन है। जिसमें चीन, ईरान और नोर्थ कोरिया शामिल हैं। वहीं अब इस लिस्ट में जल्द ही सोलोमन द्वीप भी ऐड हो जाएगा। इन देशों में Facebook बैन होने के बाद वहां अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चलाया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.