Smartphone Sales Report- स्मार्टफोन की सेल में आई फिर गिरावट, वैश्विक बिक्री 100 मिलियन अंक से नीचे आई - काउंटरपॉइंट रिपोर्ट

काउंटरपॉइंट रिसर्च की मार्केट पल्स सर्विस की इस रिपोर्ट के अनुसार मई 2022 में वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन की बाजार बिक्री 96 मिलियन यूनिट तक गिर गई है। इसे बिक्री MoM में 4 प्रतिशत की गिरावट और YOY की बिक्री में 10 प्रतिशत की गिरावट कहा जाता है।

Kritarth SardanaPublish: Sat, 02 Jul 2022 08:12 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 08:12 PM (IST)
Smartphone Sales Report- स्मार्टफोन की सेल में आई फिर गिरावट, वैश्विक बिक्री 100 मिलियन अंक से नीचे आई - काउंटरपॉइंट रिपोर्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटर पॉइंट की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, मई 2022 में वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन की बिक्री 100 मिलियन अंक से नीचे आ गई है। इस शोध में कहा गया है कि स्मार्टफोन की वैश्विक बाजार बिक्री में इस साल मई में महीने दर महीने (MOM Month Of Month) में 4 प्रतिशत और साल दर साल (YOY Year of Year) में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है,जो MoM की बिक्री में लगातार दूसरी गिरावट और YoY की बिक्री में लगातार 11वीं गिरावट है। रिपोर्ट में कहा गया है कि COVID-19 महामारी के बाद वी-आकार (v shaped) की रिकवरी देखने के बाद, स्मार्टफोन की बिक्री अभी तक पूर्व महामारी (कोरोना काल से पहले) के निशान तक नहीं पहुंच पाई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च की मार्केट पल्स सर्विस की यह रिपोर्ट बताती है कि मई 2022 में वैश्विक स्तर पर स्मार्टफोन की बाजार बिक्री 96 मिलियन यूनिट तक गिर गई है। इसे बिक्री MoM में 4 प्रतिशत की गिरावट और YOY की बिक्री में 10 प्रतिशत की गिरावट कहा जा रहा है। स्मार्टफोन बाजार 2021 में कोरोना की दूसरी लहर और सप्लाई चेन में बाधाओं के कारण प्रभावित रहा। 

क्यूँ आ रही है गिरावट 

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2022 में बढ़ती महंगाई, चीन की आर्थिक मंदी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण स्मार्टफोन बाजार की मांग में कमी आई है। कहा जाता है कि कम मांग के कारण इन्वेंट्री बिल्ड-अप हो रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप शिपमेंट में गिरावट आई है और स्मार्टफोन निर्माताओं से ऑर्डर में कटौती हुई है। दूसरी तिमाही में बिक्री सबसे अधिक प्रभावित हो सकती है, हालाँकि 2022 की दूसरी छमाही में स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है।

चीन के बाजार और रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में बात करते हुए वरिष्ठ विश्लेषक वरुण मिश्रा ने कहा 'चीन के लॉकडाउन और लंबे समय तक आर्थिक मंदी, घरेलू मांग (domestic demand) को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ ग्लोबल सप्लाई चैन को भी कमजोर कर रही है। चीन का स्मार्टफोन बाजार मई में महीने दर महीने थोड़ा ठीक हुआ क्योंकि लॉकडाउन में ढील दी गई, हालांकि यह मई 2021 से 17 प्रतिशत नीचे रहा। चीन के स्मार्टफोन बाजार के लिए एक नया बेसलाइन बाजार आकार परिभाषित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा रूस-यूक्रेन संकट से उत्पन्न अनिश्चितता (uncertainty) है ,जो पूर्वी यूरोप में मांग को प्रभावित कर रही है।

लेकिन अब आ सकता है सुधार 

काउंटरपॉइंट मैक्रो इंडेक्स के अनुसार, 2022 की दूसरी छमाही में स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है क्योंकि चीन की आर्थिक स्थिति सामान्य है। रिपोर्ट के अनुसार चीन में 618, भारत में दिवाली, क्रिसमस और नये साल के साथ साथ Samsung Galaxy Z Fold 4 और iPhone 14 सीरीज के लॉन्च से स्मार्टफोन की मांग बढ़ने की उम्मीद है। 

Edited By Kritarth Sardana

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept