Move to Jagran APP

एंड्रॉइड स्मार्टफोन के इस फीचर के जरिए हैक हो सकती है आपकी डिवाइस

एक नई खबर के मुताबिक फोन का NFC फीचर हैकर्स की फोन हैक करने में मदद कर रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 11:29 AM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 11:29 AM (IST)
एंड्रॉइड स्मार्टफोन के इस फीचर के जरिए हैक हो सकती है आपकी डिवाइस
एंड्रॉइड स्मार्टफोन के इस फीचर के जरिए हैक हो सकती है आपकी डिवाइस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन यूजर्स पर हैकर्स का खतरा हमेशा बना रहता है। हकर्स तरह के तरीके निकलते हैं जिससे वो स्मार्टफोन यूजर्स की निजी जानकारी हैक कर सकें। इसमें सबसे बड़ी चिंता यह है कि हैकर्स इनमें कामयाब भी हो रहे हैं। काफी समय से यूजर्स की निजी जानकारी को हैक किए जाने की खबरें सामने आ रही हैं। अब एक नई खबर के मुताबिक, फोन का NFC फीचर हैकर्स की फोन हैक करने में मदद कर रहा है। देखा जाए तो यह फीचर ज्यादा लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि यूजर्स मालवेयर अटैक से बचा नहीं जा सकता है।

loksabha election banner

Android 8.0 में था बग: NFC के जरिए यूजर्स दो डिवाइसेज के बीच फाइल्स, वीडियो, फोटो और ऐप्स को शेयर कर सकते हैं। इसी को हैकर्स ने अपना नया हथियार बनाया है। इस फीचर के तहत हैकर्स मिनटों में ही आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस फीचर का इस्तेमाल कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस के तौर पर ज्यादा किया जाता है।

इस तरह हैकर्स करते हैं फीचर का इस्तेमाल: जब भी आप कोई ऐप NFC के जरिए किसी दूसरे फोन में भेजते हैं तो एक अन्य सोर्स ऐप ऐप को इंस्टॉल करने से पहले परमिशन मांगता है। इस वर्ष की शुरुआत में कुछ रिसर्चर्स ने एंड्रॉइड 8.0 में बग ढूंढा था। इसमें NFC द्वारा भेजे जाने वाली ऐप बिना नोटिफिकेशन या वॉर्निंग दिए डिवाइस में इंस्टॉल हो रही थीं। इससे यह खतरा हमेशा बना रहता है कि यूजर के फोन में मालवेयर इंस्टॉल हो जाता है। हालांकि, इस बग को फिक्स कर दिया गया है।

इस तरह बचें: गूगल ने इस बग को फिक्स भी कर दिया है। साथ ही व्हाइटलिस्ट ऐप्स को लिस्ट से बाहर भी कर दिया है। ऐसे में अगर आप इससे बचना चाहते हैं को आप एंड्रॉइड फोन में NFC फीचर का इस्तेमाल न करें। साथ ही अपने एंड्रॉइड फोन को अपडेट रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.