Move to Jagran APP

Google ने पेश किया नया फीचर, एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए मैसेजिंग और सर्चिंग हुई आसान

साधारण शब्दों में कहें तो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फोन इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा। मतलब फोन पर कुछ भी सर्च करने या फिर किसी को मैसेज भेजने और कॉलिंग में काफी साहूलियत हो जाएगी।

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 05:05 PM (IST)
Google ने पेश किया नया फीचर, एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए मैसेजिंग और सर्चिंग हुई आसान
Google ने पेश किया नया फीचर, एंड्रॉयड फोन यूजर के लिए मैसेजिंग और सर्चिंग हुई आसान

नई दिल्ली, आइएएनएस. Google की तरफ से एक नया फीचर पेश किया गया है। यह नया फीचर Google Assistant को सपोर्ट करेगा। साधारण शब्दों में कहें, तो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फोन इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा। मतलब फोन पर कुछ भी सर्च करने या फिर किसी को मैसेज भेजने और कॉलिंग में काफी साहूलियत हो जाएगी। अभी तक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फोन में कुछ भी सर्च करने के लिए Google Search पर विजिट करना होता था और फिर यहां राइट साइड मौजूद छोटे माइक को होल्ड करना होता था। इसके बाद ही आप कुछ सर्च कर सकते थे। लेकिन अब यूजर्स को ऐसा कुछ भी नही करना होगा। एंड्रॉयड यूजर सीधे वॉयस कमांड देकर फोन को ऑपरेट कर सकेंगे। 

loksabha election banner

ऐसे भेज पाएंगे मैसेज 

फोन पर यूजर को वॉयस कमांड देने के लिए बस  "Hey Google कहना होगा और उसके बाद कुछ भी सर्च किया जा सकेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप राजेश को ऑडियो मैसेज भेजना चाहते हैं, तो आपको कहना होगा "Hey Google, send an audio message to Rajesh. इसके बाद राजेश को मैसेज भेजा जा सकेगा। 

Google का यह नया फीचर फिलहाल अंग्रेजी में उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा ब्राजील में अंग्रेजी के साथ पुर्तगाली में भी Google के फीचर का लुत्फ उठाया जा सकेगा। 

क्लिक कर पाएंगे वॉयस कमांड से सेल्फी 

Google Assistant की मदद से आपका ब्राउजर तेज आवाज में वेब आर्टिकल पढ़ सकेगा। जब आपके एंड्रॉयड फोन के वेब ब्राउजर पर कोई वेब आर्टिकल डिस्प्ले होता है, तो आप कह सकते हैं  "Hey Google, read it" or "Hey Google, read this page". इस वॉयस मैसेज के तुरंत बाद तेज आवाज में वेब कंटेंट की रीडिंग शुरू हो जाएगी। कंपनी ने अपने बयान में मंगलवार को कहा कि नया फीचर नजदीकी रेस्टोरेंट ऑफरिंग डिलीवरी की सुविधा का फायदा उठा सकेंगे। आप जैसे ही कहेंगे कि "Hey Google, take a selfie," इसके बाद असिस्टेंट  फोन के फ्रंट कैमरा आपकी फोटो क्लिक कर देगा। इसके अलावा इस नए फीचर से फोन के जरिए दोस्तों के साथ आर्टिकल, फोटो साझा कर पाएंगे. 

Written By - Saurabh Verma 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.