Apple से छिना नंबर वन स्मार्टफोन का ताज, इस कंपनी ने मारी बाजी

Xiaomi का स्मार्टफोन शिपमेंट बढ़कर 62 फीसदी 49 मिलियन हो गया। साथ ही 14 फीसदी मार्केट शेयर 14% के साथ तीसरा स्थान रहा। वही पहले पायदान पर Samsung का स्थान रहा। जबकि दूसरे पर Apple कंपनी ने बाजी मारी है।

Saurabh VermaPublish: Thu, 29 Apr 2021 02:07 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 11:22 AM (IST)
Apple से छिना नंबर वन स्मार्टफोन का ताज, इस कंपनी ने मारी बाजी

नई दिल्ली, रॉयटर्स। Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स ने Apple से दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का ताज वापस छीन लिया है।  मार्केट रिसर्च फर्म Canalys ने इसका खुलासा किया है। चीन की Xiaomi Corp ने इस साल की पहली तिमाही में अपना सबसे अच्छ प्रदर्शन किया है। इस दौरान Xiaomi का स्मार्टफोन शिपमेंट बढ़कर 62 फीसदी 49 मिलियन हो गया। साथ ही 14 फीसदी मार्केट शेयर 14% के साथ तीसरा स्थान रहा। वही पहले पायदान पर Samsung का स्थान रहा। जबकि दूसरे पर Apple कंपनी ने बाजी मारी है। ओवरऑल ग्लोबल स्मार्टफोन सेल में 27 फीसदी का इजाफा हुआ, जो 347 मिलियन यूनिट हो गई। 

Samsung Galaxy S21 सीरीज के स्मार्टफोन की रही धूम  

साउथ कोरियाई कंपनी Samsung ने साल की पहली तिमाही में 76.5 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है।  इस तरह Samsung का मार्केट शेयर करीब 22% रहा। इस दौरान स्मार्टफोन बिजनेस के कारोबार से होने वाली कमाई में 66% की बढ़ोतरी दर्ज की गई।  इस सेल में सबसे ज्यादा योगदान कंपनी के फ्लैगशिप Galaxy S21 सीरीज के स्मार्टफोन का रहा है। Apple ने जनवरी मार्च के दौरान 52.4 मिलियन iPhones का शिपमेंट किया है। इसका तरह Apple 15% मार्केट शेयर के साथ दूसरे पायदान पर रहा। 5G इनेबल्ड iPhone 12 की सबसे ज्यादा डिमांड रही। 

चिप की हो सकती है कमी 

हालांकि Apple के मुतबाकि अप्रैल-जून तिमाही में चिप में कमी के चलते कंपनी को 3 बिलियन डॉलर से 4 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। इससे iPads और Macbooks के निर्माण पर असर पड़ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक मार्च तिमाही में चीनी कंपनी Oppo और Vivo ब्रांड के स्मार्टफोन की डिमांड काफी ज्यादा रही। चीन की नंबर स्मार्टफोन कंपनी को अमेरिकी प्रतिबंध के चलते भारी नुकसान उठाना पड़ा है। Huawei को भारी नुकसान की वजह से 7वें पायदान से संतोष करना पड़ा है। कंपनी ने करीब 18.6 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री की है। इसमें Honor ब्रांड के स्मार्टफोन शामिल हैं। 

Edited By Saurabh Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept