Move to Jagran APP

Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन्स से लेकर WhatsApp स्टीकर्स तक, पिछले सप्ताह की बड़ी खबरें

पिछले सप्ताह दिवाली सेल के बाद अगर कोई खबर सबसे ज्यादा चर्चा में रही तो वह थी SDC (Samsung Developers Conference) 2018

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:47 PM (IST)
Samsung के फोल्डेबल स्मार्टफोन्स से लेकर WhatsApp स्टीकर्स तक, पिछले सप्ताह की बड़ी खबरें
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले सप्ताह दिवाली सेल के बाद अगर कोई खबर सबसे ज्यादा चर्चा में रही तो वह थी SDC (Samsung Developers Conference) 2018। इस डेवलपर्स कांफ्रेंस में सैमसंग ने अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन के बारे में जानकारी दी। साथ ही कंपनी ने अपने एंड्रॉइड 9.0 बेस्ड यूजर इंटरफेस One UI को लॉन्च किया। इसके अलावा WhatsApp स्टीकर्स को भी एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया। आइए, जानते हैं पिछले सप्ताह की प्रमुख खबरों के बारे में
 
Samsung Developers Conference
 
Samsung ने अपने SDC (Samsung Developers Conference) 2018 मे अपने बहुचर्चित फोल्डेबल फोन की जानकारी रीविल की है। बुधवार यानी 7 नवंबर को सेन फ्रेंसिस्को (कैलिफोर्निया) में आयोजित इस कांफ्रेंस में फोल्डेबल फोन के बारे में इस इवेंट में हिस्सा ले रहे डेवलपर्स को जानकारी दी गई। सैमसंग ने अपने इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को सपोर्ट करने वाला नया यूजर इंटरफेस One UI लॉन्च किया। गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9.0 Pie पर आधारित इस इस इंटरफेस One UI का इस्तेमाल फोल्डेबल डिवाइस के लिए किया जाएगा।
 
वॉट्सऐप स्टीकर्स
 
वॉट्सऐप यूजर्स के चैटिंग का अंदाज इस त्योहारी सीजन में बदल गया। वॉट्सऐप ने फेसबुक की तरह ही स्टीकर्स फीचर्स अपने एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया। एंड्रॉइड यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए  जबकि iOS यूजर्स को ऐप स्टोर पर जाकर ऐप को री-इंस्टॉल करना होगा। ऐप अपडेट होने के बाद एंड्रॉइड यूजर्स को GIF बटन के बराबर में स्टीकर सिंबल दे दिया जाएगा। वहीं, iOS यूजर्स के लिए यह नया स्टीकर आइकन कैमरा विकल्प के बराबर में दिया जाएगा।
 
रियलमी ने अपने स्मार्टफोन्स के बढ़ाए दाम
 
पिछले सप्ताह दिवाली के बाद ही ओप्पो की सब ब्रांड रियलमी ने अपने हाल ही में लॉन्च हुए दोनों स्मार्टफोन्स रियलमी 2 प्रो और रियलमी सी1 की कीमतें बढ़ा दी। चीनी कंपनी ने इन दोनों ही स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ाने के बारे में फोन लॉन्च के समय ही जानकारी दी थी। इसके अलावा एक और चीनी कंपनी शाओमी ने भी अपने बजट स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ाने के संकेत दे दिए।
 
वोडाफोन हटाएगा 2G-3G टावर्स
 
भारती एयरटेल ने अपनी 4G सेवा को बेहतर बनाने के लिए 2G और 3G बैंड के टावर्स को अपग्रेड करने का ऐलान पहले ही कर चुकी थी। इसी लिस्ट में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया का नाम जुड़ गया है। वोडाफोन-आइडिया भी देश भर के सभी सर्किल में अपने 2G-3G टावर्स को अपग्रेड करके 4G सेवा को बेहतर बनाने जा रही है। इन दोनों ही टेलिकॉम कंपनियों ने अपना यह फैसला रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए लिया है। आपको बता दें कि देश के 95 फीसद क्षेत्र में रिलायंस जियो 4G सेवा मुहैया कराती है। अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी रिलायंस जियो की तरह ही 4G सेवा की पहुंच देश के अधिकतम क्षेत्र में करने पर जोर दे रही है।
 
Xiaomi ने लॉन्च किए तीन डिवाइस
 
चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने तीन नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं। जिनमें से एक LED स्मार्ट टीवी और दो Notebooks हैं। इन तीनों ही डिवाइस को फिलहाल चीन में लॉन्च किया गया है। शाओमी के 65 इंच वाले स्मार्ट टीवी को PatchWall UI (यूजर इंटरफेस) के साथ लॉन्च किया गया है। जबकि, दोनों ही नोटबुक्स को 8th जनरेशन का i3 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.