Move to Jagran APP

Samsung बनाम Xiaomi: जानें इन कंपनियों की जंग के बीच यूजर्स क्या होगा फायदा

पिछले काफी समय से Samsung और Xiaomi मार्केट में पहले स्थान की रेस में रहे हैं। हालांकि यूजर्स को इस जंग से काफी फायदा भी पहुंच रहा है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 10:18 PM (IST)
Samsung बनाम Xiaomi: जानें इन कंपनियों की जंग के बीच यूजर्स क्या होगा फायदा
Samsung बनाम Xiaomi: जानें इन कंपनियों की जंग के बीच यूजर्स क्या होगा फायदा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन मार्केट में Samsung और Xiaomi एक-दूसरे के प्रतिदवंदी बनकर उभरे हैं। एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए इन दोनों कंपनियों ने किफायती रेंज में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। साथ ही अपने मौजूदा स्मार्टफोन्स की कीमतों को भी कम कर दिया है। पिछले काफी समय से Samsung और Xiaomi मार्केट में पहले स्थान की रेस में रहे हैं। हालांकि, यूजर्स को इस जंग से काफी फायदा भी पहुंच रहा है। यहां हम आपको इन दोनों कंपनियों के बीच चल रहे कॉम्पेटीशन को लेकर कुछ बातें बता रहे हैं। 

loksabha election banner

Samsung और Xiaomi की जंग:

1. Xiaomi अपने किफायती प्रोडक्टस के चलते पिछली 5 तिमाहियों से मार्केट लीडर रही है। वहीं, Samsung ने इसे टक्कर देने के लिए पिछले कुछ समय में तीन किफायती प्रोडक्टस यानी M10, M20, M30 लॉन्च किए हैं। इन्हें 15,000 रुपये के अंदर लॉन्च किया गया है।

2. Xiaomi ने पिछले महीने Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro को लॉन्च कर Samsung को एक बार फिर चुनौती दी है। ये दोनों फोन्स अपग्रेडेड फीचर्स के साथ पेश किए गए हैं।

3. Samsung सिर्फ स्मार्टफोन्स ही लॉन्च नहीं कर रहा है बल्कि अपने पुराने फोन्स की कीमतों में भी कटौती कर रहा है। कंपनी की M सीरीज की डाउनग्रेड J सीरीज के स्मार्टफोन्स में पिछले कुछ समय में प्राइस कट किए गए हैं।

4. Xiaomi के 6 स्मार्टफोन्स जैसे Redmi Note 6, Mi A2, Redmi Note 5 Pro में पिछले कुछ महीनों में 3,000 रुपये की कटौती की गई है।

5. Samsung ने A सीरीज के तहत तीन नए फोन लॉन्च किए हैं जिन्हें 8,500 रुपये से लेकर 23,000 रुपये तक लॉन्च किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन्स उपलब्ध कराना चाहती है।

6. Xiaomi को टक्कर देने के लिए Samsung सिर्फ स्मार्टफोन्स ही नहीं बल्कि TV की नई रेंज भी पेश कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में एक नई टीवी रेंज पेश की है जिसकी कीमत 41,990 रुपये से शुरू होती है।

7. Samsung के नई टीवी लाइनअप के लॉन्च के एक दिन बाद Xiaomi ने अपने टीवी सेगमेंट की कीमतों में कटौती कर दी थी। Xiaomi Mi LED TV 4 Pro 55 इंच डिस्प्ले वाले टीवी की कीमत को 7,000 रुपये कम किया गया है जिसके बाद इसे 47,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

8. Xiaomi Redmi Note 7 Pro को बेहतर कैमरा के साथ पेश किया गया है। इसमें 48 एमपी कैमरा सेंसर मौजूद है। वहीं, Samsung ने इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को बजट डिवाइस में पेश किया है।

यूजर्स को क्या होगा फायदा:

Samsung और Xiaomi की जंग के बीच यूजर्स को काफी फायदा होगा। कंपनियां एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए कई प्रोडक्ट किफायती कीमत पर लॉन्च कर रही हैं। साथ ही मौजूदा डिवाइसेज की कीमत को भी कम कर रही हैं। ऐसे में यूजर्स पहले से कम कीमत में बेहतर स्मार्टफोन खरीद पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

TRAI केबल टीवी-DTH नियम: Tata Sky, Airtel Digital TV और D2h में किसका है बेस्ट मल्टी-टीवी कनेक्शन?

WhatsApp: डार्क मोड से लेकर ग्रुप इनविटेशन तक, जुड़ने वाले हैं ये खास फीचर्स

Jio, Airtel, Vodafone Idea, BSNL के इन प्लान्स में मिलता है मैक्सिमम डाटा बेनिफिट्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.