Move to Jagran APP

रिलायंस जियो 2021 तक बन सकती है देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

पिछले दो वर्षों में कंपनी ने न सिर्फ 25 करोड़ उपभोक्ता जोड़े हैं बल्कि अन्य दूरसंचार कंपनियों के लिए कड़ी चुनौती पेश की है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 09:53 AM (IST)
रिलायंस जियो 2021 तक बन सकती है देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी
रिलायंस जियो 2021 तक बन सकती है देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश की सबसे नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो 2021 तक देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी (राजस्व के मामले में) बन जाएगी और ग्राहकों की संख्या के मामले में 2022 तक सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी। सैनफोर्ड सी बर्नस्टीन एंड कंपनी के हाल ही में आई इस रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिलायंस जियो 2016 में भारत में व्यावसायिक तौर पर अपनी सेवा शुरू की थी। पिछले दो वर्षों में कंपनी ने न सिर्फ 25 करोड़ उपभोक्ता जोड़े हैं बल्कि अन्य दूरसंचार कंपनियों के लिए कड़ी चुनौती पेश की है।

loksabha election banner

रिलायंस जियो ने फ्री वॉयस कॉलिंग और डाटा के साथ टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखा था जिसका नतीजा यह हुआ कि अन्य टेलिकॉम कंपनियों को भी अपनी वॉयस कॉलिंग और डाटा की दरों को कम करना पड़ा। बाद में कंपनी ने डाटा के लिए तो चार्ज लेना शुरू किया पर वॉयस कॉल फ्री ही रही। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में यह धमाकेदार शुरूआत थी। महज कुछ महीनों में ही कंपनी ने 25 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जोड़ लिए हैं। आपको बता दें कि ग्राहकों की संख्या के लिहाज से जियो अभी तीसरे पायदान पर काबिज है।

पिछले दो वर्षों में जियो ने जिस तेजी के साथ अपने नेटवर्क में ग्राहक जोड़े हैं यह कहा जा सकता है कि 2022 तक जियो ग्राहकों के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनी होगी। देश ही क्या दुनिया में किसी भी नई कंपनी का इतनी तेजी से विस्तार नही हुआ जितना जियो का हुआ है और वो भी तब जब भारत में मोबाइल कनेक्शन कहीं बड़ी मात्रा में मौजूद थे। सैनफोर्ड सी बर्नस्टीन एंड कंपनी पिछले 20 वर्षों से मोबाइल बाजारों पर नजर रख रही है। उसके बावजूद कंपनी ने माना कि उन्हें उम्मीद नही थी कि जियो इतनी तेजी से नंबर 1 तक पहुंच जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो लगातार प्रति माह 60 लाख से 1 करोड़ सक्रिय ग्राहक जोड़ रही है और इसमें से ज्यादतर ग्राहक जियो का 1500 रु वाला जियोफोन लेते है। स्मार्टफोन यूजर्स से लेकर फीचर फोन यूजर्स के बीच जियो काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। जियो देश की पहली ऐसी टेलिकॉम कंपनी है जो 4जी नेटवर्क देश के 95 फीसद क्षेत्र में मुहैया करा रही है।

यह भी पढ़ें:

Nokia 8.1 Review: 2019 के लिए बना यह स्मार्टफोन है पावर पैक्ड

Amazon से इस व्यक्ति ने खरीदा OnePlus 6T, मिल गए 600 और गिफ्ट्स

Samsung Galaxy A8s हुआ लॉन्च, Infinity-O डिस्प्ले समेत तीन रियर कैमरा है खासियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.