Move to Jagran APP

Reliance Jio 5G: Jio ने किया 5G टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल, हासिल की 1Gbps की दमदार स्पीड, जल्द भारत में होगी लॉन्चिंग

भारत में मौजूदा वक्त में 5G टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नही है। लेकिन अमेरिका में Reliance Jio ने Qualcomm के साथ मिलकर 5G टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल कर लिया है। इसे भारत में जल्द लॉन्च किया जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:41 AM (IST)
Reliance Jio 5G: Jio ने किया 5G टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल, हासिल की 1Gbps की दमदार स्पीड, जल्द भारत में होगी लॉन्चिंग
यह jio की ऑफिशियल फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. रिलायंस लिमिटेड जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड (Reliance Industries Jio Platfroms Limited) ने अमेरीकी टेक्नोलॉजी फर्म Qualcomm Technologies Inc. के साथ मिलकर 5G टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल किया। इस इस ट्रायल के दौरान अधिकतम 1Gbps की स्पीड हासिल हुई। अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल इवेंट मे इसका ऐलान किया गया। Reliance Jio Infocomm के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान (Mathew Oommen) ने Qualcomm इवेंट मे कहा कि 5G टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल फास्ट ट्रैक डेवलपमेंट और भारत में स्वदेशी 5G नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर और सर्विस के रोलआउट मुहिम को दर्शाता है। मैध्यू ने कहा कि Qualcomm और Reliance की सब्सिडरी रेडिसिस के साथ मिलकर हम 5G टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं, जिससे 5G टेक्नोलॉजी को जल्द भारत में लॉन्च किया जा सके।

loksabha election banner

भारत में 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध नही

Reliance Jio के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने करीब तीन माह पहले 15 जुलाई की आमसभा में 5G टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट का ऐलान किया था। अंबानी ने कहा था कि भारत में 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही Reliance Jio की तरफ से देश में 5G टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। Jio की तरफ से 5G टेक्नोलॉजी के सफल ट्रायल के बाद इसके निर्यात का ऐलान किया गया। बता दें कि भारत में मौजूदा वक्त में 5G टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नही है। ऐसे में Jio ने अमेरिका में 5G टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल किया है। कंपनी के मुताबिक Jio की 5G टेक्नोलॉजी सभी पैरामीटर पर खरी साबित होती है। इस मौके पर Qualcomm के डिप्टी प्रेसिडेंस दुर्गा मल्लदी ने कहा कि हम Jio के साथ मिलकर कई तरह के शानदार सॉल्यूशन तैयार कर रहे हैं। 

Jio 5G टेक्नोलॉजी के जरिए वैश्विक मार्केट में करेगी एंट्री 

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते दुनिया के ज्यादातर देशो ने चीनी कंपनी Huawei पर प्रतिबंध लगा दिया है। Huawei 5G टेक्नोलॉजी विकसित करने वाली चीनी कंपनी है। लेकिन Jio का मानना है कि 5G टेक्नोलॉजी के सफल ट्रायल के बाद अब Reliance Jio भारत समेत वैश्विक मार्केट में चीनी कंपनी Huawei की जगह ले सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.