Move to Jagran APP

Reliance Jio ने पूरे किए 5 साल, 93% सस्ता हुआ डेटा; जानें टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े कंपनी के बड़े बदलाव

Jio completed 5 years टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भारत में 5 साल पूरे कर लिए हैं। जब से टेल्को बाजार में आया है तब से इंटरनेट की पहुंच 312% बढ़ गई है सितंबर 2016 में 192.30 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहकों से जून 2021 में 792.78 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक हो गए।

By Mohini KediaEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 08:00 AM (IST)
Reliance Jio ने पूरे किए 5 साल, 93% सस्ता हुआ डेटा; जानें टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े कंपनी के बड़े बदलाव
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio completed 5 years in India: भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने भारत में 5 साल पूरे कर लिए हैं। 5 साल की छोटी सी टाइम पीरीयड में टेल्को ने अच्छा मुकाम हासिल की है। मार्केट में चल रहे कॉम्पिटिशन पर काबू पाना और एक अलग लीग में प्रवेश करना कुछ ऐसा है जिसका केवल सपना देखा जा सकता है, लेकिन रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने ऐसा किया है। जब से टेल्को बाजार में आया है, तब से इंटरनेट की पहुंच 312% बढ़ गई है, सितंबर 2016 में 192.30 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहकों से जून 2021 (TRAI डेटा) में 792.78 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक हो गए। यह काफी हद तक Jio द्वारा पेश की गई कम डेटा दरों और भारत में 4G स्मार्टफोन के प्रसार के कारण संभव हुआ है।

loksabha election banner

“#5YearsOfJio” का इस्तेमाल करते हुए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाले ब्रांड ने डिजिटल इंडिया (Digital India) बनाने में 'विकास से क्रांति तक की यात्रा' को बताने के लिए सोशल मीडिया पर एक वीडियो प्रकाशित किया। चूंकि भारत 1995 में दूरसंचार और इंटरनेट सेवाओं से परिचित था, इसलिए कई लोगों ने Jio के प्रवेश को एक क्रांतिकारी प्रभाव के रूप में देखा है, जिस तरह से डेटा को पहले की तरह सुलभ बनाकर देश से जुड़ा हुआ है।

Google, Netflix, Amazon Prime Video, PhonePe, Apollo Hospitals, Ashok Leyland, Tinder India, Voot, Zee5, Samsung India, Vivo, Oppo, Dominos India, और Sony Liv उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने ट्विटर पर Jio को 5वें सालगिरह के दिन बधाई दी।

Jio के आने के बाद से डेटा लागत में 93% से ज्यादा की कमी

अक्टूबर-दिसंबर, 2016 की अवधि में, भारत में डेटा की लागत लगभग 160 रुपये प्रति gb थी। लेकिन लगभग पांच साल बाद, जनवरी-मार्च, 2021 की अवधि में, डेटा लागत घटकर 10.77 रुपये प्रति जीबी (ट्राई डेटा) हो गई है। यहां तक ​​कि भारतीय भी पहले से कहीं ज्यादा डेटा की खपत कर रहे हैं। अक्टूबर-दिसंबर, 2016 में 878.63MB की तुलना में जनवरी-मार्च, 2021 में प्रति यूजर्स/प्रति माह कुल डेटा खपत बढ़कर 12.33GB हो गई है। यह डेटा खपत में 1,303% की छलांग है।

यहां तक ​​कि यूजर्स द्वारा वॉयस कॉल की खपत में भी भारी उछाल देखा गया है। यूजर्स ने अक्टूबर-दिसंबर, 2016 की तुलना में जनवरी-मार्च, 2021 में 164% से ज्यादा वॉयस कॉलिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। वॉयस कॉलिंग में एक बड़ी उछाल देखने को मिली क्योंकि इसे अनिवार्य रूप से ऑपरेटरों द्वारा अपनी असीमित योजनाओं के साथ मुफ्त कर दिया गया था। केवल एक प्रमुख लागत जिसके लिए एक यूजर को डेटा खर्च करना पड़ता था। वॉयस कॉलिंग फ्री के साथ, खपत में वृद्धि कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

यहां तक ​​कि भारत में यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की संख्या में 430% की वृद्धि हुई, 2016 में 10 से जून 2021 तक 53 हो गई। Reliance Jio का प्रवेश वास्तव में क्रांतिकारी रहा है, और इसने बदल दिया है कि भारतीय इंटरनेट सेवाओं का उपभोग कैसे करते हैं, और इसने इसमें भी योगदान दिया है। भारत में डिजिटल Ecosystem को बढ़ावा देने का एक प्रमुख तरीका। Reliance Jio जल्द से जल्द 5g लॉन्च करने की ओर अग्रसर है, जो भारत में डिजिटाइजेशन को और बढ़ाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.