Move to Jagran APP

Reliance Jio से सितम्बर में जुड़े 69 लाख ग्राहक

Reliance Jio ने एक बार फिर Vodafone और Airtel को ग्राहकों के मामले में पीछे छोड़ते हुए सितम्बर में 69 लाख सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:31 PM (IST)
Reliance Jio से सितम्बर में जुड़े 69 लाख ग्राहक
Reliance Jio से सितम्बर में जुड़े 69 लाख ग्राहक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio का ग्रोथ लगातार जारी है और प्रत्येक महीने कंपनी से नए ग्राहक जुड़ रहे हैं। कंपनी ने सितम्बर में भी सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को पछाड़ते हुए सबसे ज्यादा सब्स​क्राइबर्स जोड़े। जबकि Jio के अलावा सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को सितम्बर में काफी नुकसान झेलना पड़ा। सामने आए आकंड़ों के अनुसार Jio ने इस साल सितम्बर में कुल 69.93 लाख ग्राहकों को जोड़ा है। 

loksabha election banner

TRAI द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि Reliance Jio ने एक बार फिर से Vodafone और Airtel टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए नए ग्राहकों को जोड़ने का रिकॉर्ड बनाया है। जहां Reliance Jio ने सितम्बर ने 69.83 लाख ग्राहकों को जोड़ा है। जबकि Vodafone Idea को 25.7 लाख सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है। वहीं Bharti Airtel को भी 23.8 लाख ग्राहकों ने छोड़ दिया है। 

TRAI के आकंड़ों के मुताबिक Jio का सब्सक्राइबर्स बेस 35.52 करोड़ है। वहीं सरकारी टेलिकॉम कपंनी MTNL को भी सितम्बर में 8,717 यूजर्स का नुकसान हुआ है। जबकि BSNL ने सितम्बर में 7.37 नए ग्राहक जुड़े हैं। भारत में टेलीफोन सब्सक्राइबर्स की संख्या पर नजर डालें तो सितम्बर में 119.52 करोड़ हो गई है जो कि अगस्त महीने में 119.18 करोड़ थी। यानि मोबाइल ग्राहकों की संख्या में 0.29 प्रतिशत का ग्रोथ हुआ है। 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों टेलिकॉम सेक्टर में टैलिफ प्लान्स की बढ़ती कीमत चर्चा का विषय बना हुआ है। पिछले दिनों ही Bharti Airtel और Vodafone Idea ने अपने टैरिफ प्लान्स की कीमत को बढ़ाया था, जिसके बाद Jio ने भी अपने टैरिफ प्लान्स की कीमत को बढ़ाने की घोषणा कर दी है। जबकि टेलिकॉम कंपनियों का ये फैसला जहां एक तरफ यूजर्स की जेब पर असर डाल सकता है, वहीं Jio का कहना है कि इसक मोबाइल ​सर्विसेज को बढ़ाया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार कंपनियां 1 दिसंबर से अपने टैरिफ बढ़ाने की तैयारी में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.