Move to Jagran APP

Reliance Jio: पढ़ें पिछले 3 साल का कंपनी की कामयाबी का सफर

कंपनी पिछले तीन साल में यूजर्स के बीच अपनी पैठ जमाने में कामयाब हुई है। यहां हम आपको इस कंपनी की तीन साल की उपलब्धि की जानकारी दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 07:30 PM (IST)
Reliance Jio: पढ़ें पिछले 3 साल का कंपनी की कामयाबी का सफर
Reliance Jio: पढ़ें पिछले 3 साल का कंपनी की कामयाबी का सफर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो की शुरुआत 5 सितंबर 2016 को हुई थी। इस सर्विस के लॉन्च होने के बाद से भारत में डाटा इस्तेमाल करने और कॉलिंग के आंकड़े में बढ़ोतरी हुई है। जियो को कर्मशियल लॉन्च करने के बाद कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। इसके बाद जियो ने टेलिकॉम सर्विस से फीचर फोन सेगमेंट और फिर ब्रॉडबैंड मार्केट में कदम रखा। हालांकि, जियो ने अपने नेटवर्क की टेस्टिंग 28 सितंबर 2015 से ही कर दी थी। टेस्टिंग के बाद इसे लॉन्च करने में कंपनी को कुछ समय लगा। इसकी टेस्टिंग शुरू होने से लेकर अब तक तीन साल पूरे हो गए हैं। कंपनी पिछले तीन साल में यूजर्स के बीच अपनी पैठ जमाने में कामयाब हुई है। यहां हम आपको इस कंपनी की तीन साल की उपलब्धि की जानकारी दे रहे हैं।

prime article banner

फरवरी 2017: कंपनी ने जोड़े 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स

28 सितंबर 2015 को कंपनी ने अपने नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू की थी जिसके बाद 5 सितंबर 2016 को इसे देशभर में लॉन्च किया गया। इसके 5 महीने यानी फरवरी 2017 तक कंपनी ने 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ लिया था। गौर किया जाए तो किसी भी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर के लिए इतनी जल्दी इतने सब्सक्राइबर जोड़ना किसी कामयाबी से कम नहीं था। कंपनी ने 3 महीने के लिए फ्री डाटा और वॉयस कॉल्स उपलब्ध कराई जिसके बाद इस फ्री सर्विस को और तीन महीने बढ़ा दिया गया।

अप्रैल 2017: सब्सक्रिप्शन प्लान्स और प्राइम मेंबरशिप

जियो ने अपनी फ्री सर्विस सितंबर 2016 से मार्च 2017 तक चलाई। इसके बाद कंपनी ने कुछ प्लान्स पेश किए। साथ ही 99 रुपये में प्राइम मेंबरशिप भी पेश की जिसकी वैधता 1 साल की है। अगर कोई यूजर प्राइम मेंबरशिप लेना चाहता है तो उसे 99 रुपये के साथ 399 रुपये का रिचार्ज कारना होगा। उस सम यूजर्स को 84 दिन की वैधता के साथ 1 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जा रहा था। अब इस प्लान मे 1.5 जीबी डाटा मिल रहा है।

जून 2017: कंपनी ने जोड़े 200 मिलियन सब्सक्राइबर्स

सर्विस के लॉन्च होने के 9 महीने बाद कंपनी ने 20 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छुआ। जियो ने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और ट्विटर से ज्यादा तेज वृद्धि की है।

जुलाई 2017: JioPhone किया लॉन्च

21 जुलाई 2017 को कंपनी की एजीएम मीटिंग में मुकेश अंबानी ने 4जी फीचर फोन लॉन्च किया था। इसके बाद से कंपनी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर से फोन निर्माता कंपनी भी बन गई। इस फोन ने सीधे तौर पर 2 टायर और 3 टायर शहरों के यूजर्स को फोक्स किया था। जियो ने बताया कि देश में 500 मिलियिन लोग फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके चलते वो 4जी सर्विस इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। उस समय JioPhone बेस्ट-सेलर फीचर फोन बन गया था।

जुलाई 2018: JioPhone 2 हुआ लॉन्च

JioPhone के लॉन्च के एक साल बाद JioPhone 2 को लॉन्च किया गया। इसे क्वार्टी कीपैड के साथ लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इस फोन के जरिए अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दी। इस फोन को क्वार्टी कीपैड और 4जी सपोर्ट के साथ पेश किया गया था।

सितंबर 2018: जियो यूजर्स 240 करोड़ जीबी डाटा कर रहे इस्तेमाल

सितंबर 2018 में जियो ने अपने 2 साल टेलिकॉम सेक्टर में पूरे किए थे। कंपनी ने दो साल में टेलिकॉम सेक्टर में कंपनियों को कड़ी चुनौती दी है। कंपनी ने बताया था कि मोबाइल डाटा खपत 20 करोड़ जीबी प्रति महीने बढ़ा है जिसके बाद यह 370 करोड़ जीबी पहुंच गया है। इसमें सिर्फ जियो यूजर्स ही 240 जीबी डाटा प्रति महीने खपत कर रहे हैं। इसी महीने JioPhone को वॉट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब का सपोर्ट भी मिला था।

अक्टूबर 2018: जियो यूजर्स का आंकड़ा पहुंचा 250 मिलियन

ट्राई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जियो के यूजर्स इस महीने 250 मिलियन पहुंच गए थे। यह कंपनी टेलिकॉम सेक्टर में यूजर्स के आंकड़े के हिसाब से तीसरे नंबर पर थी। इसके अलावा इस महीने तक JioPhone की 60 मिलियन यूनिट्स की बिक्री हुई थी। वहीं, इसी महीने जियो ने Hathway को खरीदा था। साथ ही JioGigaFiber को टेस्ट करना शुरू किया था।

यह भी पढ़ें:

Redmi Note 6 Pro केवल 199 रुपये में खरीद सकते हैं आप, जानें कैसे उठाएं लाभ

रिलायंस Jio लॉन्च कर सकता है बड़ी स्क्रीन वाले सस्ते स्मार्टफोन्स, Xiaomi को मिलेगी चुनौती

मिनिमम रिचार्ज प्लान्स के Side Effects: Airtel ने खोए 5 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK