Move to Jagran APP

इस साल 5G कनेक्टिविटी वाले कई स्मार्टफोन लाएगा realme, हर वर्ग के यूजर्स को मिलेगा इससे फायदा

realme इस साल बाजार में 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। जो कि यूजर्स को 3G और 4G की तुलना में फास्ट इंटरनेट सर्विस प्रदान करेगा। खास बात है कि realme एक या दो नहीं बल्कि एक साथ कई 5G स्मार्टफोन लेकर आएगी

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:28 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 02:10 PM (IST)
इस साल 5G कनेक्टिविटी वाले कई स्मार्टफोन लाएगा realme, हर वर्ग के यूजर्स को मिलेगा इससे फायदा
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। टेक्नोलॉजी की वजह से दुनिया कैसे तेजी से बदल रही है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट की वजह से वर्क फ्रॉम हॉम में लोगों ने अपने काम को सुचारु रूप से किया। आज हम अपने फोन और उसमें लगे इंटरनेट से वह सब काम कर सकते हैं, जिसकी कल्पना हमने पहले नहीं की थी। जैसे-जैसे वायरलेस मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी बदल रही है, लोगों की लाइफ में भी तेजी से परिवर्तन आ रहा है। 3G से 4G तक आते-आते लोगों को पूरा भरोसा हो गया कि इंटरनेट से बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र को बेहतर बनाया जा सकता है और सर्विस देने वाली कंपनियों को कस्टमर की जरूरत के हिसाब से तैयार किया जा सकता है।  

prime article banner

Mbps से Gbps तक का सफर

 

5G के आने का मतलब है कि हर चीज टेक्नोलॉजी से होकर गुजरेगी। जो काम अब तक 4G के लिए मुश्किल था, 5G उसे आसानी से और वो भी पूरी स्पीड के साथ कर देगी। मतलब Mbps से Gbps में जाने का समय आ गया है। विश्व के कई देशों में 5G सर्विस की शुरुआत हो गई है और भारत भी इसमें पूरी तरह से कमर कस चुका है। दूरसंचार की स्थायी समिति ने दूरसंचार विभाग को इस पर तेजी से काम करने के लिए निर्देश दे दिए हैं। उधर भारत के कुछ बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स इस सर्विस को लॉन्च करने के लिए अपने बैंड पर लगातार टेस्ट कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इस साल के मध्य में देश के कुछ हिस्सों में इस सर्विस की शुरुआत हो जाएगी।  

हर भारतीय तक 5G सर्विस 

 

अब सवाल यह उठता है कि भारत में 5G सर्विस के लॉन्च होने के बाद क्या 4G की तरह इस सर्विस का फायदा आम लोग भी उठा पाएंगे? क्या उन्हें बेहतर स्पीड और लो लेटेंसी का फायदा मिलेगा? क्या वह बेहतर तरीके से रियल टाइम गेमिंग एक्सपीरियंस का मजा लें पाएंगे। इस सवाल का जवाब दूरसंचार और मोबाइल बनाने वाली कंपनियों के पास है। दूरसंचार कंपनियां 5G सर्विस के लिए अपने यूजर्स से क्या चार्ज लेंगी, इसका पता तो इस सर्विस के लॉन्च होने के बाद ही चलेगा। लेकिन मोबाइल कंपनियों में realme ने यह घोषणा कर दी है कि वह 2021 में 5G कनेक्टिविटी वाले कई फोन लेकर आएंगे। इनका लक्ष्य है कि हर भारतीय को 5G कनेक्टिविटी वाले फोन मिले। इसका मतलब यह हुआ कि यह प्रीमियम, मिड और बजट सेगमेंट में 5G कनेक्टिविटी वाले फोन लाकर हर वर्ग के यूजर्स को इसका फायदा पहुंचाएंगे। 

इसकी शुरुआत realme X7 Pro 5G से की जा चुकी है। यह मीडियाटेक डाइमेंशन 1000+ चिपसेट के साथ आने वाला भारत का पहला स्मार्टफोन है, जो 6.5 इंच 120 सुपर AMOLED स्क्रीन, 64MP IMX-686 क्वॉड कैमरा सेट-अप, 65W SuperDart चार्जर के साथ आता है। इसमें 4500mAh की बैटरी दी गई है। यह एक मिड रेंज स्मार्टफोन है और इसकी कीमत 29,999 हजार रखी गई है। 

यूजर्स को मिलेगा एक्सपोजर 

5G को लेकर realme के विजन से पता चलता है कि ये बजट फोन लाकर ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को इस सर्विस का फायदा देना चाहते हैं। बजट फोन में 5G सर्विस के आने से ही असल में इंटरनेट की दुनिया में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। इससे कनेक्टिविटी से लेकर हर तरह के क्षेत्र में यूजर्स को एक्सपोजर मिलेगा। ज्यादा से ज्यादा फोन में 5G के आने से व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी। इससे लगभग सभी क्षेत्रों में जॉब्स की संभावनाएं बढ़ेंगी। साथ ही लोगों की लाइफस्टाइल में भी सुधार होगा।

5G का आना दुनिया में बड़े बदलाव की शुरुआत माना जा रहा है। भारत भी जल्द इस बदलाव का गवाह बनेगा जब हर फोन में 5G सर्विस होगा। realme ने तो शुरुआत कर दी है, अब इंतजार है इस सर्विस के लॉन्च होने का।

(लेखक: शक्ति सिंह)

*यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.