Move to Jagran APP

भारत में सफलता की नई कहानी लिख रहा स्मार्टफोन ब्रैंड Realme

Realme ने अपने दो स्मार्टफोन्स Realme 1 और Realme 2 के साथ बाजार में तहलका मचा दिया है और इन्हीं दो फोन्स की वजह से आज Realme भारतीय बाजारों में सफलता की नई कहानी लिख रहा है।

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 06:16 PM (IST)
भारत में सफलता की नई कहानी लिख रहा स्मार्टफोन ब्रैंड Realme
भारत में सफलता की नई कहानी लिख रहा स्मार्टफोन ब्रैंड Realme

नई दिल्ली (पार्टनर कॉन्टेंट)। भारतीय बाजारों में मई 2018 में अपनी धमाकेदार एंट्री के साथ ही Realme ने महज कुछ ही महीनों में उपभोक्ताओं के बीच अपनी पहचान बना ली है। Realme ने अपने दो स्मार्टफोन्स Realme 1 और Realme 2 के साथ बाजार में तहलका मचा दिया है और इन्हीं दो फोन्स की वजह से आज Realme भारतीय बाजारों में सफलता की नई कहानी लिख रहा है। 4 महीने से भी कम वक्त में ये स्मार्टफोन ब्रैंड भारत में ही 10 लाख यूजर बना चुका है। असीम संभावनाओं के बावजूद प्रतिस्पर्धा से भरे भारतीय बाजारों में किसी भी नए स्मार्टफोन ब्रैंड के लिए ये एक शानदार रिकॉर्ड है। Realme ने बेहद ही कम वक्त में स्मार्टफोन पीढ़ी यानी आज के युवाओं के बीच अपनी पहचान बनाई है, जिन्हें ये स्मार्टफोन बहुत रास आ रहे हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कंपनी अपने बजट स्मार्टफोन में कुछ बेहद ही शानदार और आधुनिक फीचर्स युवाओं को मुहैया करा रही है। Realme के पहले डिवाइस Realme 1 को सराहा गया, 4.4 की रेटिंग और अमेजन के बेस्ट सेलर रेटिंग्स का टाइटल भी इस फोन ने हासिल किया।

loksabha election banner

इसके बाद, Realme 2 के साथ इस स्मार्टफोन ब्रैंड ने एक बार फिर भारतीय बाजारों में यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा। फ्लिपकार्ट की दो सेल के दौरान सिर्फ 10 मिनट के अंदर ही Realme 2 के 3,70,000 यूनिट खरीदे गए, जिसने एक ई-कॉमर्स साइट पर मोबाइल ब्रैंड की सेल का रिकॉर्ड कायम कर दिया। अपनी पहली ही सेल में Realme ने 2 लाख स्मार्टफोन जबकि दूसरी सेल में 1.7 लाख स्मार्टफोन बेचे गए और इतने कम समय में इस बेहतरीन डिवाइस के 10 लाख स्मार्टफोन बिक चुके हैं। इस तरह Realme ने सिर्फ 30 दिनों में ही तेजी से ऑनलाइन पर बढ़ती हई स्मार्टफोन मार्केट में चौथा स्थान हासिल कर लिया। इसके साथ ही Realme ने क्वार्टर 2 के सिर्फ 30 दिनों में ही 4% मार्केट शेयर अपने नाम कर लिया।

Realme अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए जल्द ही अपना एक और स्मार्टफोन इस महीने के अंत तक लॉन्च करने के लिए तैयार है। साथ ही भारत में सफलता पाने के बाद कंपनी अब दुनियाभर के दूसरे देशों में भी अपने स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिससे वो ज्यादा से ज्यादा युवाओं तक पहुंच सके। Realme अपने स्मार्टफोन मिडल ईस्ट और साउथ ईस्ट एशिया क्षेत्रों में भी उपलब्ध कराने का मन बना चुकी है।

Realme कंपनी ये समझ चुकी है कि युवा होने का मतलब है शक्ति और जुनून से भरपूर होना। साथ ही युवा असीम और निडर होते हैं। इसलिए Realme ने खुद अपनी एक वीडियो के जरिए युवाओं तक अपना संदेश पहुंचाने की पहल की है। इस वीडियो का पूरा कॉन्सेप्ट Realme टीम ने खुद तैयार किया और इस वीडियो को न्यूयॉर्क में शूट किया गया। इस वीडियो में 3 युवाओं की कहानी दर्शायी गई जिसमें से एक युवा भारतीय था। इस युवा ने पढ़ाई के साथ-साथ बॉक्सिंग की तरफ अपने जुनून को सच बनाने की कोशिश की और स्कूल के बाद निरंतर प्रैक्टिस की। अपने सपने को हकीकत बनाने के जुनून से इस युवा को विदेशी धरती पर भी अपने लक्ष्य को पाने की प्रेरणा मिलती रही। आज का युवा बिल्कुल इस वीडियो में दर्शाए युवा की तरह ही है जो अपने सपनों को साकार करने की ओर बढ़ता है और सभी बाधाओं को चुनौती देते हुए उन्हें सच कर दिखाता है। दुनियाभर के युवा आज के दौर में नई चीजों को अपनाना पसंद करते हैं और साथ ही रचनात्मक होते हैं। आज का युवा ‘’असली विजेता कभी लड़ना नहीं छोड़ते’’ मंत्रा पर चलता है। Realme ब्रैंड के पीछे का सिद्धांत भी लगभग यही है। Realme युवा शक्ति को अपना आदर्श मानकर युवाओं की सोच और समझ के मुताबिक ही काम कर रही है और युवाओं के लिए उन्हीं की पसंद के प्रोडक्ट्स मार्केट में उतार रही है, जिससे इस युवा पीढ़ी को वो मिल पाए जिसकी उन्हें सबसे ज्यादा जरुरत है।

बाजार में मौजूद दूसरे ब्रैंड युवाओं के बुनियादी मूल्यों को जाने बिना ही उनके सामने कई नए प्रोडक्ट उतार देते हैं। Realme के प्रीमियम डिजाइन और शानदार खूबियों ने लाखों यूजर्स को आकर्षित किया है और इसी वजह से ये Redmi जैसे ब्रैंड के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है।

कंपनी ने हाल ही में Realme 2 लॉन्च किया जिसके 3GB RAM और 32GB ROM के मॉडल की कीमत 8,990 रुपये है, और 4GB RAM और 64GB मॉडल की कीमत 10,990 रुपये है। Realme 2 के ये दोनों ही मॉडल डिजाइन, परफॉर्मेंस और कैमरा के मामले में Redmi के स्मार्टफोन्स को मात देते दिखाई देते हैं। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि युवाओं को समझने वाला Realme ब्रैंड सही मायने में एक मार्केट लीडर बनकर उभर रहा है।

ये आर्टिकल Realme के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है और ये जागरण न्यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता

लेखक -  चन्द्रमोहन जिंदल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.