Move to Jagran APP

अधिक से अधिक भारतीय यूजर्स को सबसे बेहतर 5G एक्सपीरियंस देने का है realme का लक्ष्य

आने वाला समय 5G टेक्नोलॉजी का है। इस टेक्नोलॉजी के आने का मतलब है कि आप अपने डिवाइस पर स्पीड के साथ बेहतर सर्विस प्राप्त कर सकते हैं। देश के ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इस टेक्नोलॉजी का फायदा उठाएं इसके लिए उनके पास 5G डिवाइस का होना जरूरी है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 07:33 PM (IST)
अधिक से अधिक भारतीय यूजर्स को सबसे बेहतर 5G एक्सपीरियंस देने का है realme का लक्ष्य
यह Jagran-tech की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। जब हम तकनीक के साथ कदमताल करते हुए आगे बढ़ते हैं तो विकास के कई रास्ते खुल जाते हैं। आज भारत ऐसे मुकाम पर है, जहां बिजनेस, शिक्षा, मेडिकल आदि के क्षेत्र में तेजी से तकनीक को अपनाया जा रहा है। यूजर्स स्मार्ट हो चुके हैं, क्योंकि उनके पास स्मार्टफोन आ चुका है। इसलिए तकनीक के इस बदलते दौर में खुद को बदलना बहुत जरूरी है, ताकि कस्टमर्स या यूजर्स की जरूरतों को पूरा किया जा सके। स्मार्टफोन ब्रांड realme इस बात को अच्छी तरह से समझता है। वह लगातार हर सेगमेंट के लिए 5G फोन लॉन्च कर रहा है, ताकि जब 5G सर्विस भारत में आए, तो ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इसका फायदा उठा सकें।

prime article banner

यह तो हम सब जानते हैं कि आने वाला समय 5G टेक्नोलॉजी का है। इस टेक्नोलॉजी के आने का मतलब है कि आप अपने डिवाइस पर स्पीड के साथ बेहतर सर्विस प्राप्त कर सकते हैं। देश के ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इस टेक्नोलॉजी का फायदा उठाएं, इसके लिए उनके पास 5G डिवाइस का होना जरूरी है। realme की कोशिश है कि हर वर्ग के यूजर्स के पास 5G स्मार्टफोन हो। 2021 में भारतीय बाजार में इन्होंने अबतक छह 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। ये सभी प्रीमियम से लेकर मिड और बजट स्मार्टफोन हैं। 2021 की दूसरे छमाही में ये 15 हजार से ऊपर के अपने सभी स्मार्टफोन लॉन्च करने वाले हैं।

5G टेक्नोलॉजी के आने से एक तरफ कई इंडस्ट्री को फायदा होगा तो वहीं दूसरी तरफ कई नए अवसर भी उत्पन्न होंगे। इससे इंटरनेट ऑफ थिंग्स नेटवर्किंग के तेजी से विकास के लिए नए रास्ते बनेंगे, क्लाउड कंप्यूटिंग व ओपन सोर्स को बढ़ावा मिलेगा और एप्लीकेशन की सर्विस में भी सुधार होगा। ऐसे में इस 5G टेक्नोलॉजी का फायदा तभी उठाया जा सकता है, जब सबके हाथ में 5G डिवाइस हो। आने वाले समय में 5G डिवाइस की बढ़ती मांग को देखते हुए realme पूरी तरह से अपनी कमर कस चुका है। इन्होंने खुलासा किया है कि भारत में 5G अपनाने को बढ़ावा देने के लिए कई अन्य कॉर्पोरेट पहलों के बीच तीसरी तिमाही में realme GT 5G सीरीज लॉन्च किए जाएंगे। realme ने यह भी साझा किया कि इसका लक्ष्य चिपसेट निर्माताओं और अन्य उद्योग भागीदारों की मदद से अगले साल यूजर्स के लिए सब-10K सेगमेंट 5G स्मार्टफोन लाना है।

5G इन इंडिया - लेवलिंग अप एक्सपीरियंस एंड एक्सेसिबिलिटी ( 5G in India: Levelling Up Experiences and Accessibility) नाम से हाल ही में एक वेबिनार का आयोजन किया गया, जहां इंडस्ट्री के लीडर्स को 5G पर अपने विचार रखने का मौका मिला। इसमें realme के वाइस प्रेसिडेंट और realme इंडिया एवं यूरोप में CEO माधव शेठ ने भी भाग लिया। माधव शेठ ने कहां, "5G डिजिटल डिवाइड को पाटने वाला अल्टीमेट डेमोक्रेटाइजर बनने की ओर अग्रसर है। realme का लक्ष्य 5G लीडर बनना है और उसका मानना है कि 2021 के बाद से हर भारतीय 5G फोन का हकदार है। हम भारत और विश्व स्तर पर 5G के डेमोक्रेटाइजेशन की अगुवाई कर रहे हैं, और अपने 5G स्मार्टफोन के माध्यम से लगातार अधिक से अधिक भारतीय यूजर्स के लिए बाजार में सबसे बेहतर एक्सपीरियंस लेकर आएंगे। इस 5G वेबिनार के जरिए हम यूजर्स की जरूरतों को सुनकर, प्रोडक्ट इनोवेशन को आगे बढ़ाकर और हमारे इंडस्ट्री पार्टनर के साथ व्यापक 5G इकोसिस्टम बनाने में सहायता करके 5G को लोकप्रिय बनाने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को उजागर करना चाहते हैं।” इस वेबिनार में भाग लेने वालो में मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकुर जैन, सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के उप महानिदेशक विक्रम तिवथिया और काउंटरपॉइंट रिसर्च के रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक भी शामिल हुए थे।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक realme मई 2021 में नंबर एक 5G स्मार्टफोन ब्रांड रहा है। कंपनी में तेजी से 5G टेक्नोलॉजी को लेकर परिवर्तन किए जा रहे हैं। वर्तमान में, realme के 90% R&D रिसोर्सेज को 5G टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट को विकसित करने के लिए परिवर्तित कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि realme अगले दो वर्षों में 5G टेक्नोलॉजी रिसर्च और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर 5G की लोकप्रियता को बढ़ावा देने के लिए 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा।

लेखक: शक्ति सिंह

नोट - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.