Move to Jagran APP

एंड्रॉयड फीचर्स को कॉपी करता है एप्पल, क्वालकॉम ने किया दावा

टेक्नोलॉजी कंपनी क्वालकॉम ने दावा किया है कि एंड्रॉयड, एप्पल से ज्यादा बेहतर है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 04:52 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 04:52 PM (IST)
एंड्रॉयड फीचर्स को कॉपी करता है एप्पल, क्वालकॉम ने किया दावा
एंड्रॉयड फीचर्स को कॉपी करता है एप्पल, क्वालकॉम ने किया दावा

नई दिल्ली (जेएनएन)। अपनी 10वीं सालगिरह पर एप्पल ने iPhone X लॉन्च किया है। एप्पल के मुताबिक इस फोन में कई ऐसे फीचर हैं जो इससे पहले किसी भी फोन में नहीं दिए गए हैं। इस पर टेक्नोलॉजी कंपनी क्वालकॉम ने कहा है कि नए आईफोन में कई फीचर ऐसे हैं जो एंड्रॉयड फोन में पहले से दिए जा चुके हैं। क्वालकॉम ने कहा है कि एप्पल एंड्रॉयड फोन के फीचर्स को कॉपी कर रहा है। साथ ही यह भी कहा है कि आने वाले समय में भी एंड्रॉयड और एप्पल लीडर्स के बजाय फॉलोअर्स बने रहेंगे।

loksabha election banner

OLED screen:

OLED स्क्रीन एंड्रॉयड हाई-एंड फोन्स में पहले ही दी जा चुकी है। इसके जरिए यूजर को स्क्रीन में बेहतर कलर, कॉन्ट्रास्ट और व्यूइंग एंगल का अनुभव मिलता देता है। iPhone X में 5.8 इंच का एज-टू-एज OLED सुपर रेटीना डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2436×1125 है। साथ ही पिक्सल डेनसिटी 458ppi है।

Wireless charging:

यह फीचर भी कई एंड्रॉयड फोन्स में दिया गया है। देखा जाए तो इसे पिछले काफी समय से एंड्रॉयड में उपलब्ध कराया जा रहा है। यह फीचर हाल ही में सैमसंग गैलेक्सी एस8 के साथ पेश किया गया था। अगर आईफोन की बात करें तो अब इसे भी बिना चार्जर के चार्ज कर पाएंगे। इसके लिए एप्पल ने ची चार्जर नाम की चार्जिंग डिवाइस के बारे में बताया है। यह एयरपॉवर चार्जर अगले साल से उपलब्ध होगा। तब तक यूजर्स नार्मल चाजर्स से फोन चार्ज कर पाएंगे।

Facial recognition:

आपको बता दें कि iPhone X से पहले फेशियल रिक्गनिशन फीचर सैमसंग के गैलेक्सी एस8 में भी दिया गया है। अब फोन को अनलॉक करने के लिए कोई बटन मौजूद नहीं है। इसकी जगह कंपनी नई टेक्नोलॉजी लेकर आई है। इसके तहत नया आईफोन यूजर का चेहरा देख कर अनलॉक होगा। इस फीचर को इस तरह से तैयार किया गया है की आप फोन को देखेंगे और वो कुछ सेकण्ड्स में अनलॉक हो जाएगा।

एंड्रॉयड की तरह हैं अन्य कई फीचर्स भी:

सराउंड साउंड फीचर को इससे पहले एचटीसी के हाई-एंड फोन्स पर उपलब्ध कराया गया है। वहीं, ड्यूल कैमरा एंड्रॉयड फोन्स में काफी आम हो गया है। इसके अलावा वॉटरप्रूफ डिजाइन भी कई एंड्रॉयड फोन्स में पहले दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:

जियो और एयरटेल की इस मामले में फिर से शुरू हुई लड़ाई, जानें पूरा मामला

वोडाफोन ने यूजर्स के लिए पेश किया इंटरनेशनल रोमिंग प्लान, जानें डिटेल्स

Apple iPhone X 3 नवंबर को देगा भारत में दस्तक, 89000 रुपये हो सकती है कीमत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.