Move to Jagran APP

क्वालकॉम ने निकाला 5G स्मार्टफोन्स की सबसे बड़ी परेशानी का समाधान, बनाई इतनी छोटी चिप

क्वालकॉम ने दावा किया है कि यह यह स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल डिवाइसेज के लिए दुनिया का पहला पूरी तरह इंटीग्रेटेड 5G NR mmWave और sub-6 GHz RF मॉड्यूल है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 02:57 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 08:02 AM (IST)
क्वालकॉम ने निकाला 5G स्मार्टफोन्स की सबसे बड़ी परेशानी का समाधान, बनाई इतनी छोटी चिप
क्वालकॉम ने निकाला 5G स्मार्टफोन्स की सबसे बड़ी परेशानी का समाधान, बनाई इतनी छोटी चिप

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चिपमेकर कंपनी क्वालकॉम ने स्मार्टफोन्स की एक बड़ी परेशानी का समाधान निकाल लिया है। कंपनी ने इतनी छोटी चिप्स पेश की हैं जो स्मार्टफोन्स में आसानी से फिट हो जाएं। QTM052 mmWave एंटीना मॉड्यूल्स खासतौर से स्मार्टफोन्स के लिए बनाए गए हैं। क्वालकॉम ने दावा किया है कि यह स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल डिवाइसेज के लिए दुनिया का पहला पूरी तरह से इंटीग्रेटेड 5G NR mmWave और sub-6 GHz RF मॉड्यूल है।

loksabha election banner

QTM052 mmWave एंटीना मॉड्यूल और QPM56xx sub-6 GHz रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) मॉड्यूल को स्नैपड्रैगन X50 5जी मॉडम के साथ पेयर किया जाएगा जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। 5G कनेक्टिविटी के लिए मिलीमीटर वेब्स (mmWave) को टैप करने में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि इसमें 5G सिग्नल को बाधित करना बहुत आसान है। यह मॉड्यूल्स नए स्मार्टफोन्स को 5जी एयरवेब्स के साथ काम करने के लिए सक्षम बनाते हैं। इनमें रेंज थोड़ी कम होंगी लेकिन मिलीमीटर वेब स्पेक्ट्रम तेज होंगी। यह कनेक्शन को बेहतर बनाएगा।

खबरों की मानें तो क्वालकॉम QTM052 mmWave एंटीना मॉड्यूल इस साल के अंत तक नए हॉटस्पॉट हार्डवेयर के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके बाद यह 2019 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में एक कॉमन फीचर बन जाएगा। यह नया हार्डवेयर मिलीमीटर वेब वेरिएंट के लिए 5Gbps तक की डाउनलोड स्पीड तक पहुंच सकता है। यह 4G नेटवर्क के मुकाबले काफी तेज है जो आमतौर पर 70Mbps तक की स्पीड तक जा सकता है।

नेक्सट जनरेशन के मोबाइल नेटवर्क क लिए 5G एक अहम कारक है। यह 4G के मुकाबले किसी भी जगह 10 से 100 गुना तेजी से अपलोड और डाउनलोड करने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें:

Honor 9N बजट रेंज में लॉन्च, जानें फीचर्स और मिलने वाले ऑफर्स

Samsung Galaxy Note 9 की कीमत और फीचर्स हुए लीक, iPhone X प्लस से होगा मुकाबला

जियो और एयरटेल को टक्कर देने BSNL 198 रुपये में दे रहा 42GB डाटा प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.