Move to Jagran APP

PUBG और Fortnite यूजर्स के लिए बुरी खबर, भारत-नेपाल के बाद अब इस जगह भी हुआ बैन

PUBG and Fortnite ban in Iraq PUBG ही नहीं बल्की इसके प्रतिद्वंदी गेम Fortnite पर भी इस जगह बैन कर दिया गया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 10:23 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 08:40 AM (IST)
PUBG और Fortnite यूजर्स के लिए बुरी खबर, भारत-नेपाल के बाद अब इस जगह भी हुआ बैन
PUBG और Fortnite यूजर्स के लिए बुरी खबर, भारत-नेपाल के बाद अब इस जगह भी हुआ बैन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। PUBG को भारत समेत अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।लोगों को इस गेम की लत लग गई है जिसकी वजह से उनके माता-पिता काफी परेशान हैं। इसी के चलते गेम को बैन करने के लिए लोग याचिका दायर कर रहे हैं। इससे पहले हमने आपको बताया था कि भारत में कुछ जगहों पर इस गेम के बैन कर दिया गया है। वहीं, अब इराक में भी PUBG को बैन कर दिया गया है। सिर्फ PUBG ही नहीं बल्की इसके प्रतिद्वंदी गेम Fortnite पर भी इराक में बैन लगा दिया गया है। इस गेम पर बैन लगाने वाला इराक चौथा देश बन चुका है। इराकी संसद में PUBG पर बैन लगाए जाने की रिपोर्ट के बाद एक कानूनी मसौदा पेश किया गया था जिसमें यह कहा गया कि PUBG लोगों के दिमाग पर गलत प्रभाव डाल रहा है।

loksabha election banner

इराक में गेम का एक्सेस किया गया ब्लॉक:

इराक की कम्यूनिकेशन मिनिस्ट्री और मीडिया कमीशन को इस गेम का एक्सेस ब्लॉक करने के लिए कहा गया है। साथ ही कैबिनेट के मंजूरी के बाद गेम पर पूरी तरह से बैन लगा दिया जाएगा। इराक में PUBG Mobile गेम खेलने की लत के चलते कई शादीशुदा लोगों ने एक-दूसरे से तलाक ले लिया। जब से यह गेम लॉन्च किया गया है तब से अब तक इसे 360 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है।

PUBG खेलने के शौकीन आप में कई लोग होंगेलेकिन क्या आप ये जानते हैं कि PUBG से जुड़ी एक्सेसरीज ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन पर उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर आप PUBG के शौकीन हैं तो अमेजन पर जाकर इन्हें खरीद सकते हैं। 

जानें किन-किन जगहों पर बैन हुआ गेम:

इससे पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि नेपाल में भी इस गेम पर बैन लगा दिया गया है। वहीं, PUBG खेलने वाले प्लेयर्स को गिरफ्तार करने की बात भी सामने आई थी। इसके अलावा चीन में भी इस गेम को बैन कर दिया गया है। 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे इस गेम को नहीं खेल पाएंगे। वहीं, कई देशों के पेरेंट्स PUBG को बैन करने की मांग कर रहे हैं। कुछ ही समय पहले गुजरात ने इस गेम को लेकर कार्रवाई की गई थी। इसे गुजरात के कई इलाकों में बैन कर दिया गया है। वहीं, कहा जा रहा है कि अगर किसी को यहां PUBG खेलते हुए देखा जाता तो उसे लोकल पुलिस गिरफ्तार भी कर सकती थी।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

यह भी पढ़ें:

OnePlus 7 5G फोन लॉन्च: जारी हुआ टीजर, पढ़ें सभी संबंधित डिटेल्स

लॉन्च से पहले ही Realme 3 Pro का Pre-Order हुआ शुरू, इस तरह करें रजिस्टर

Honor 20i बनाम Redmi Note 7 Pro बनाम Galaxy M30: जानें कौन रहा अव्वल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.