Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी ने किया बेंगलुरु टेक समिट का उद्घाटन, डिजिटल इंडिया को बताया गेमचेंजर

पीएम मोदी ने बेंगलुरु पर टेक समिट 2020 का शुभारंभ कर दिया है और इस दौरान उन्होंने कहा कि डिजिटल ​इंडिया एक गेमचंजर है। पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के जरिए मानवीय गरिमा को बढ़ाने का काम किया गया है।

By Ajay VermaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 08:46 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 04:29 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने किया बेंगलुरु टेक समिट का उद्घाटन, डिजिटल इंडिया को बताया गेमचेंजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बेंगलुरु प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (Bengaluru Tech Summit 2020) का शुभारंभ किया। इस खास कार्यक्रम में नई तकनीक के साथ महामारी के बाद आने वाली प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की जा रही है। आपको बता दें कि कर्नाटक सरकार, बायोटेक्नोलॉजी एंड स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और एमएम एक्टिविटी-टेक कम्युनिकेशंस ने साथ मिलकर इस टेक समिट का आयोजन किया है, जो कि 19 नवंबर से 21 नवंबर तक चलेगा।     

loksabha election banner

पीएम मोदी ने किया संबोधित 

  • पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी ने मानवीय गरिमा को बढ़ाने का काम किया है। मौजूदा वक्त में लाखों किसानों एक क्लिक पर वित्तीय सहायता समेत जरूरी जानकारी हासिल कर पाते हैं। यह सब टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही संभव हो सका है।
  • कोरोना वायरस के दौर में टेक्नोलॉजी ने गरीबों तक मानवीय मदद पहुंचाने में काफी मदद की है। पीएम मोदी ने बताया कि भारत के पास इंफॉर्मेशन के दौर में खुद को आगे रखने की भरपूर ताकत है। हमारे पास टेक्नलॉजी से जुड़ा कमाल का नॉलेज मौजूद है साथ ही हमारे पास एक बड़ा बाजार है। हमारे लोकल टेक सॉल्यूशन के पास इस दिशा में दुनिया को देने के लिए काफी कुछ है।
  • मौजूदा वक्त में टेक सॉल्यूशन को भारत में डिजाइन किया जाता है। फिर इसे पूरी दुनिया में पहुंचाया जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि युवा साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशन की दिशा में अहम रोल अदा कर सकते हैं। 
  • डिजिटल इंडिया जीवन जाने का एक तरीका बन गया है। BHIM UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) इसका एक जीता जागता उदाहरण है। पीएम मोदी ने कहा कि हम इंफॉर्मेशन के मध्य युग में हैं। इसमें किसने पहले एंट्री ली, यह महत्व नही रखता है, बल्कि सबसे ज्यादा महत्व यह रखता है, आखिर इस फील्ड में सबसे बेहतर कौन है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने डिजिटल और टेक सॉल्यूशन के लिए सफलतापूर्वक एक मार्केट तैयार किया है। सरकार ने अपनी सभी योजनाओं में टेक्नोलॉजी को अहम हिस्सेदारी दी है। हमारी सरकार का मॉडल "टेक्नोलॉजी फर्स्ट" है।  

बेंगलुरु टेक समिट 2020 की थीम

इस वर्ष बेंगलुरु टेक समिट 2020 की थीम Next is Now रखी गई है। इस कार्यक्रम में उभरती हुई नई तकनीक से लेकर कोविड-19 के बाद आने वाली मुख्य चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। इसके तहत कोरोना महामारी के बाद के विश्व में उभरती मुख्य चुनौतियां और 'सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स' और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकी और नई तकनीकों के प्रभाव पर मुख्य रूप से चर्चा की जा रही है।कोरोना महामारी के कारण Tech Summit 2020 को भी वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। यानि इसमें हिस्सा लेने वाले सभी लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें जुड़कर अपने विचार रखेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.