Move to Jagran APP

Online Shopping Scam: एक क्लिक करते ही गंवाए ₹ 2.5 लाख, भूलकर भी न करें ये गलती

इस तरह के मामले देश में इससे पहले भी देखे जा चुके हैं। यह मालवेयर यूजर के फोन में एक टेक्टस मैसेज द्वारा इंस्टॉल हो जाता है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 11:00 AM (IST)
Online Shopping Scam: एक क्लिक करते ही गंवाए ₹ 2.5 लाख, भूलकर भी न करें ये गलती
Online Shopping Scam: एक क्लिक करते ही गंवाए ₹ 2.5 लाख, भूलकर भी न करें ये गलती

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत काफी तेजी से डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहा है। इस ग्रोथ ही रफ्तार जितनी तेज है उतनी ही तेजी से फिशिंग, ऑनलाइन फ्रॉड जैसे मामले में बढ़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई मामले उजागर हुए हैं जिसमें लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड के चलते अपने पैसों से हाथ धोना पड़ा। काफी समय से ऐसे कई मामले दर्ज किए जा रहे हैं जिसमें लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुए हैं। इसके चलते RBI ने मालवेयर को लेकर कुछ निर्देश भी जारी किए हैं। अब एक नया मामला सामने आया है जिसमें नई दिल्ली के एक बिजनेसमैन के अकाउंट से 2.5 लाख रुपये चुरा लिए गए। हैकर्स ने ऐसा उसका मोबाइल हैक कर किया। इस तरह के मामले देश में इससे पहले भी देखे जा चुके हैं। यह मालवेयर यूजर के फोन में एक टेक्टस मैसेज द्वारा इंस्टॉल हो जाता है।

loksabha election banner

जानें पूरा मामला:

कारोबारी अपने ऑफिस के लिए फर्नीचर खरीदना चाहता था जिसके लिए वो ई-कॉमर्स वेबसाइट पर फर्नीचर तलाश रहा था। इस दौरान उसे एक अच्छी डील मिली। इसके लिए उसने सेलर का नंबर लेकर उसे कॉन्टेक्ट किया। सेलर ने खुद को रिटायर्ड डिफेंस अधिकारी बताया। यह फ्रॉड सेलर था। यह दूसरे के मुकाबले काफी अच्छी डील दे रहा था। कम कीमत के चलते कारोबारी फर्नीचर खरीदने के लिए तैयार हो गया। इसके लिए सेलर ने पहले पेमेंट मांगी। डील कन्फर्म होने के बाद कारोबारी के फोन पर एक मैसेज आया। इसमें एड यूपीआई मनी, सक्सेसफुल मनी ट्रांसफर जैसे विकल्प के साथ एक वेबसाइट का लिंक दिया गया था। इस पर क्लिक करते ही फ्रॉड सेलर को कारोबारी के फोन का रिमोट एक्सेस मिल गया। आपको बता दें कि हैकर ने मैसेज में जो भेजा था उसे शॉर्ट किया गया था। यह एक डिकॉय मैसेज था।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

इस तरह ऑनलाइन फ्रॉड से बचें:

अगर आपको कभी इस तरह की डील मिलती है तो उसकी पूरी सच्चाई जानें कि वो डील कौन दे रहा आदि। किसी भी मैसेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक न करें, जब तक आपको उसके बारे में अच्छे न पता हो। किसी को भी अपनी बैंकिंग डिटेल्स की जानकारी न दें। वहीं, अगर कभी आपको किसी ई-कॉमर्स कंपनी की तरफ से कोई मैसेज आता है जिसमें लिंक मौजूद है तो उस पर कभी क्लिक न करें।

यह भी पढ़ें:

PUBG Mobile Ban: भारत और नेपाल के बाद अब इस देश के लोग भी नहीं खेल पाएंगे यह गेम

YouTube पर दिखने वाले कंटेंट पर लोगों का भरोसा जीतने की तैयारी, जुड़ेगा ये नया फीचर

Google Pixel 3a और Pixel 3a XL 8 मई को देंगे मार्केट में दस्तक, जानें संभावित फीचर्स  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.