Move to Jagran APP

परफॉर्मेंस और बेहतर सर्विस देने में OnePlus ने जीता यूजर्स का दिल, भविष्य के बाजार पर रहेगा कब्जा

हाल ही में ‘Great Indian Smartphone Survey 2019’ नाम से एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना था कि स्मार्टफोन यूजर्स अपने ब्रांड से संतुष्ट हैं या नहीं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 03:56 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 11:09 AM (IST)
परफॉर्मेंस और बेहतर सर्विस देने में OnePlus ने जीता यूजर्स का दिल, भविष्य के बाजार पर रहेगा कब्जा
परफॉर्मेंस और बेहतर सर्विस देने में OnePlus ने जीता यूजर्स का दिल, भविष्य के बाजार पर रहेगा कब्जा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। डेढ़ दशक पहले बाजार में मोबाइल के एक-दो ब्रांड्स ही हुआ करते थे और यूजर्स को उन्हीं ब्रांड्स से बेस्ट फोन चुनना होता था। लेकिन अब वक्त बदल चुका है। आज मोबाइल यूजर्स के पास ढेरों ऑप्शन्स है। वो अपनी पसंद के अनुसार कोई भी स्मार्टफोन चुन सकते हैं, जो उन्हें अच्छे फीचर्स के अलावा शानदार कैमरा, जबरदस्त प्रोसेसर और बैटरी दे।

loksabha election banner

वैसे यूजर्स जब भी स्मार्टफोन खरीदता है, तो उसके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है, कि फोन किस ब्रांड का लिया जाए? क्योंकि वादे तो सभी करते हैं, लेकिन बहुत ही कम ब्रांड्स हैं, जो उन वादों पर खरे उतरते हैं। हाल ही में ‘Great Indian Smartphone Survey 2019’ नाम से एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना था कि स्मार्टफोन यूजर्स अपने ब्रांड से संतुष्ट हैं या नहीं।

अपने वर्तमान स्मार्टफोन से यूजर्स कितना संतुष्ट?

यूजर्स की संतुष्टि किसी भी ब्रांड के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। स्मार्टफोन कंपनियों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। अगर बात करें कि अपने वर्तमान स्मार्टफोन से यूजर्स कितना संतुष्ट है? तो यहां OnePlus बाजी मार जाता है। इसके 10 में से 8 यूजर्स मानते हैं कि वो OnePlus फोन लेकर काफी खुश हैं। इस ब्रांड ने बहुत ही कम समय में यूजर्स का भरोसा जीता है। इनकी हमेशा कोशिश रहती है कि यूजर्स को बेस्ट फोन मिले, इसलिए इनकी टीम फोन के सभी पहलू पर काम करती है। स्मार्टफोन संतुष्टि के मामले में जहां OnePlus को 79.9% मिले हैं, तो वहीं ठीक इसके पीछे Realme 65% के साथ दूसरे स्थान पर है। 63.2% के साथ Apple को तीसरा स्थान मिला है।

परफॉर्मेंस को लेकर यूजर्स किस ब्रांड से ज्यादा संतुष्ट?

फोन की परफॉर्मेंस से ही उसकी खासियत का पता लगाया जा सकता है। इस मामले में भी OnePlus ने लोगों का भरोसा जीता है। 88.1% के साथ OnePlus जहां पहले स्थान पर है, वहीं 79.5% के साथ Apple दूसरे और 69.1% के साथ Realmeतीसरे स्थान पर है। वहीं फोन के स्क्रीन के मामले में भी OnePlus बाकी ब्रांड्स से आगे है। इसके 83% यूजर्स अपने स्क्रीन से काफी खुश है। इस श्रेणी में 75% के साथ Apple दूसरे और 71% के साथ Samsung तीसरे स्थान पर है।

सॉफ्टवेयर के मामले में कौन है आगे?

किसी भी स्मार्टफोन के लिए सॉफ्टवेयर एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन कई लोग इसे अनदेखा करते हैं। बात जब सॉफ्टवेयर की संतुष्टि की करें, तो इस सर्वे में 81% के साथ Apple और 67.5% के साथ Nokia क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन पहले नंबर पर यहां भी OnePlus का कब्जा है। 86% इसके यूजर्स इसके सॉफ्टवेयर पर भरोसा जताते हैं।

बेहतर सर्विस देने में कौन आगे

फोन खरीदने के बाद सबसे ज्यादा जरूरत सर्विस सेंटर की होती है। कितना भी बड़ा स्मार्टफोन क्यों न हो, अगर सर्विस सेंटर नहीं है तो उस फोन का कोई मतलब नहीं है। यहीं नहीं, किस तरह की सर्विस दी जा रही है, यह बात भी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए मायने रखती है। वैसे इस मामले में OnePlus हमेशा ही आगे रहा है और यह बात Great Indian Smartphone Survey से भी पता चलता है। 79% के साथ OnePlus टॉप पर है, तो वहीं दूसरे स्थान पर Apple और तीसरे स्थान पर OPPO है।

बात जब ब्रांड पर भरोसा की हो, तो ऐसा देखा गया है कि लोग Apple स्मार्टफोन को ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन Great Indian Smartphone Survey, लोगों की इस धारणा को तोड़ रहा है। इस सर्वे की माने तो 62.8% के साथ OnePlus ने लोगों का भरोसा जीता है और पहले स्थान पर काबिज है, तो वहीं दूसरे स्थान पर Apple है जिसे 62.8% मिला है।

भविष्य में यूजर्स किस ब्रांड के स्मार्टफोन खरीदेंगे?

एक यूजर स्मार्टफोन ब्रांड पर तभी भरोसा दिखाता है जब वह खुद उसका इस्तेमाल करे। इसके बाद ही वह निर्णय लेता है कि वह भविष्य में इस ब्रांड का फोन खरीदेगा या नहीं। वर्तमान में यूजर्स 23.6% और 21.4% के साथ क्रमश: Xiaomi और Samsung पर भरोसा जताया है, लेकिन इस सर्वे की माने तो भविष्य में लोगों के दिलों पर OnePlus का कब्जा होगा। भविष्य में 18.3% के साथ OnePlus टॉप ब्रांड होगा, तो वहीं 16.8% के साथ Samsung दूसरे और 16.6% के साथ Xiaomi तीसरे स्थान पर होगा।

लेखक- शक्ति सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.