Move to Jagran APP

Apple, Samsung को पीछे छोड़ इस चीनी ब्रांड ने मारी बाजी, दूसरी तिमाही में भारत में बेचे सबसे ज्यादा फोन

भारत में OnePlus 8 सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा जबकि दूसरे पायदान पर Vivo V19 रहा।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 08:39 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 08:39 AM (IST)
Apple, Samsung को पीछे छोड़ इस चीनी ब्रांड ने मारी बाजी, दूसरी तिमाही में भारत में बेचे सबसे ज्यादा फोन
Apple, Samsung को पीछे छोड़ इस चीनी ब्रांड ने मारी बाजी, दूसरी तिमाही में भारत में बेचे सबसे ज्यादा फोन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल से जून 2020) में भारत में प्रीमियम सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री की है। यह ऐसे वक्त में है, जब भारत में

loksabha election banner

स्मार्टफोन शिपमेंट में इस साल की दूसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 32 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। लॉकडाउन के 40 दिनों के दौरान भारत में जीरो फीसदी स्मार्टफोन का शिपमेंट हुआ है। दूसरी तिमाही में बिक्री के मामले में OnePlus ने Samsung और Apple जैसी कंपनियों को एक बार फिर पीछे छोड़ दिया है।

Counterpoint रिसर्च के मुताबिक चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Oneplus परफॉर्मेंस में बेहतरी की वजह उसके फ्लैगशिप मॉडल की लॉन्चिंग है। कंपनी ने हाल ही में 5G इनेबल्ड OnePlus 8 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। Oneplus 8 स्मार्टफोन पिछली तिमाही में देश का टॉप सेलिंग स्मार्टफोन रहा था। Vivo V19 इस साल अप्रैल से जून के दौरान दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया, जबकि Samsung Galaxy A71 स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में तीसरे पायदान पर रहा।

अगर स्मार्टफोन ब्रांड के मार्केट शेयर की बात करें, तो साल 2020 की दूसरी तिमाही में प्रीमियम स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में OnePlus 29% के साथ टॉप पोजिशन में रहा। Samsung ने मार्केट शेयर के मामले में OnePlus को जोरदार टक्कर दी लेकिन 1% से पीछे रह गया। वहीं Apple का इस लिस्ट में तीसरा स्थान रहा। दूसरी तिमाही में टॉप 5 मोस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट में 19% के साथ OnePlus 8 टॉप पर रहा, जबकि दूसरे स्थान पर 15% के साथ Vivo V19, तीसरे पर 12 फीसदी के साथ Samsung Galaxy A71, चौथे स्थान पर iphone SE 2020 और पांचवे स्थान पर iphone 11 रहा।

बता दें कि भारत में हाल ही में Apple iPhone की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हुई है। प्रीमियम स्मार्टफोन की लिस्ट में सभी फोन 30 हजार से ज्यादा कीमत के रहे। Apple की तरफ से हाल ही में फास्टेस्ट A13 Bionic चिपसेट दी गई है। साथ ही वाटर और डस्ट रजिस्टेंस के साथ वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया गया है, जिससे iphone SE को काफी अच्छी सेल हासिल हुई है।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.