Move to Jagran APP

इस ऐप से आपके स्मार्टफोन की बैटरी चलेगी दोगुनी, जानें कैसे करता है काम

स्मार्टफोन की बैटरी कम खपत हो इसके लिए एक ऐप डेवलप किया गया है, जिसके इस्तेमाल से बैटरी की लाइफ 20 से 25 फीसद तक बढ़ सकती है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 10:19 AM (IST)
इस ऐप से आपके स्मार्टफोन की बैटरी चलेगी दोगुनी, जानें कैसे करता है काम
इस ऐप से आपके स्मार्टफोन की बैटरी चलेगी दोगुनी, जानें कैसे करता है काम

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अपने फोन की बैटरी के जल्दी डिस्चार्ज होने की शिकायत रहती है। ऐप डेवलपर्स ने इन दिनों स्मार्टफोन यूजर्स के बैटरी की लाइफ को बढ़ाने के लिए एक नोवल स्मार्टफोन ऐप डेवलप किया है, जिससे स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ 20 से 25 फीसद तक बढ़ जाती है। इन डेवलपर्स ने इस ऐप को 200 से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में डाउनलोड करके प्रयोग किया जिसमें इन स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ 20 से 25 फीसद तक बढ़ गई।

prime article banner

रिसर्चर्स का मानना है कि एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को लैपटॉप की तरह ही बिल्ट इन मल्टी विंडो फीचर मिलता है। इसकी वजह से ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को लैपटप की तरह ही कई फाइल्स को एक साथ ओपन करके इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से बैटरी की खपत ज्यादा बढ़ जाती है। कनाडा के वाटरलू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के बताया कि हमने एक ऐसा ऐप डेवलप किया है जो नॉन क्रिटिकल ऐप के ब्राइटनेस को कम कर देता है।

अगर, आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को फुल चार्ज करके छोड़ देते हैं तो अगले दिन आपकी बैटरी बिना कुछ इस्तेमाल के भी डिस्चार्ज हो जाती है। इसका मुख्य कारण आपके स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में चल रहे कुछ प्रोग्राम्स होते हैं जो आपके फोन की बैटरी को डिस्चार्ज कर देते हैं। ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होने की वजह से फोन गर्म होने लगता है और बैटरी डिस्चार्ज होने लगती है। जिसकी वजह से जिस बैटरी को तीन साल चलना चाहिए, उसे दो साल में ही रिप्लेस करना होता है।

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber की रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें 10 बड़ी बातें

Vivo 20 अगस्त को लॉन्च कर सकता है, दुनिया का पहला 10GB रैम वाला स्मार्टफोन

Motorola P30 हुआ लॉन्च, जानें iPhone X की तरह दिखने वाले इस स्मार्टफोन में क्या है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.