Move to Jagran APP

वर्ष 2019 में केवल 50 लाख 5G स्मार्टफोन ही होंगे उपलब्ध, जानें क्या है इसकी वजह

5G से संबंधित एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2019 में केवल 50 लाख 5G हैंडसेट्स ही उपलब्ध हो पाएंगे

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 12:27 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 07:40 PM (IST)
वर्ष 2019 में केवल 50 लाख 5G स्मार्टफोन ही होंगे उपलब्ध, जानें क्या है इसकी वजह
वर्ष 2019 में केवल 50 लाख 5G स्मार्टफोन ही होंगे उपलब्ध, जानें क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत में 5G जल्द ही दस्तक देने की तैयारी में है। इससे पहले ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने 5G हैंडसेट को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। कई कंपनियों जैसे वनप्लस, शाओमी, वीवो जैसी चीनी कंपनियां ने 5G स्मार्टफोन्स के लॉन्च को लेकर पिछले वर्ष कई बयान दिए थे। इसी के चलते यूजर्स भी 5G स्मार्टफोन्स का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2019 में केवल 50 लाख 5G हैंडसेट्स ही उपलब्ध हो पाएंगे।

loksabha election banner

जानें क्या कहा गया रिपोर्ट में:

यह रिपोर्ट समाचार एजेंसी योनहाप द्वारा बनाई गई है। इसमें बताया गया है कि इंडस्ट्री ट्रैकर ट्रेंडफोर्स के मुताबिक, सैमसंग और हुआवे जैसी फोन निर्माता कंपनियों ने 5G डिवाइसेज में सक्रिय रूप से निवेश किया है जिससे वो 5G लॉन्चिंग के समय यूजर्स के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकें।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 5G केवल 0.4 फीसद तक ही पहुंचेगा क्योंकि इसके इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण अभी पूरी नहीं हुआ है। TrendForce ने कहा है कि कमर्शियल कम्युनिकेशन के लिए 5G बेस स्टेशन्स के वर्ष 2022 तक पूरी तरह स्थापित होने की संभावना नहीं है। ऐसे में रिपोर्ट में कहा गया है कि 5G स्मार्टफोन को लोकप्रिय बनाने के लिए 5जी इन्फ्रास्ट्रक्चर की बड़े पैमाने पर स्थापना की जरूरत है। इसके अलावा टेलिकॉम कपनियों को भी बेहतर तरह से 5G नेटवर्क उपलब्ध कराना होगा।

देने होंगे ज्यादा पैसे:

जाहिर है कि अगर यूजर 5G सर्विस इस्तेमाल करना चाहते है तो उन्हें ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। इससे पहले वनप्लस के सीईओ पेटे लाउ ने कहा था कि 5G स्मार्टफोन खरीदने के लिए लोगों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। खबरों की मानें तो वनप्लस के 5जी स्मार्टफोन की कीमत 849 डॉलर यानी करीब 60,000 रुपये हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Paytm New Year Offer: यूजर्स को मिल रहा 2019 रुपये तक का कैशबैक, इस तरह उठाएं लाभ

Huawei Y9 (2019) आज भारत में होगा लॉन्च, शाओमी से आसुस तक इन फोन्स को देगा टक्कर

4G सिम होने के बाद भी आपके इंटरनेट की स्पीड क्यों हैं स्लो? इन टिप्स से बढ़ाएं 4G स्पीड  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.