Move to Jagran APP

अब सिर्फ 4 रुपये में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर, 80% कम हो गई फीस

पहले मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए जहां 19 रुपये लगते हैं, वहीं अब इस शुल्क में कटौती कर दी गई है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2017 02:43 PM (IST)
अब सिर्फ 4 रुपये में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर, 80% कम हो गई फीस
अब सिर्फ 4 रुपये में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर, 80% कम हो गई फीस

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। दूरसंचार नियामक ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के लिए लगने वाले शुल्क को कम करने की तैयारी में है। ट्राई इस शुल्क को चार रुपये पर लाने के लिए संबंधित पक्षों से चर्चा कर रहा है। फिलहाल मोबाइल नंबर पोर्ट कराने का अधिकतम शुल्क 19 रुपये निर्धारित है। एमएनपी की सुविधा तीन जुलाई 2015 को शुरू की गई थी।

loksabha election banner

इसके तहत कोई उपभोक्ता अपना नंबर बदले बिना ही मोबाइल ऑपरेटर बदल सकता है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई का कहना है कि इस प्रक्रिया में आने वाली असल लागत की तुलना में यह शुल्क बहुत ज्यादा है। एमएनपी के लिए लगातार बढ़ते आवेदनों की संख्या की वजह से इस पर लागत घटी है। इसके मद्देनजर ट्राई का मानना है कि एमएनपी शुल्क को और कम करने की जरूरत है।

नियामक इसे चार रुपये पर लाने के पक्ष में है। इसलिए ट्राई ने इस शुल्क में संशोधन का मसौदा तैयार किया है। इस ड्राफ्ट पर 29 दिसंबर तक लोगों से राय मांगी गई है। हालांकि कई बार वह टेलीकॉम कंपनी जिसके पास उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट कराता है, वह अपने ग्राहक बढ़ाने के मकसद से एमएनपी शुल्क का बोझ खुद उठाती है।
 

यह भी पढ़ें: 

कम कीमत में खरीदना चाहते हैं पावरबैंक तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

किसी भी इमेज को मिनटों में कर सकते हैं रिसाइज, यह है तरीका

कम बजट में आने वाले बेस्ट 32 इंच टीवी, खास फीचर्स से हैं लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.