Move to Jagran APP

1 जुलाई से 13 अंकों के होंगे नए मोबाइल नंबर, जानिए कारण

इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम इसी अनुसार अपडेट कर लें।

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Wed, 21 Feb 2018 08:12 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 07:09 PM (IST)
1 जुलाई से 13 अंकों के होंगे नए मोबाइल नंबर, जानिए कारण
1 जुलाई से 13 अंकों के होंगे नए मोबाइल नंबर, जानिए कारण

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 1 जुलाई 2018 के बाद आप नया मोबाइल नंबर ले रहे हैं तो वह आपको दस के बजाय 13 अंकों का मिलेगा। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस संबध में निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसएनएल ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। 

loksabha election banner

अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है। बैठक में कहा गया कि दस अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है। इसी कारण दस से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए।

इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम इसी अनुसार अपडेट कर लें। बीएसएनएल (इंदौर) के वरिष्ठ महाप्रबंधक सुरेश बाबू प्रजापति ने बताया कि दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे।बीएसएनएल के एक पत्र के अनुसार, पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में एम2एम मोबाइल नंबर 13 अंकों का करने का निर्णय किया गया है। वहीं, 10 अंकों के मोबाइल नंबर को 13 अंकों में बदलने के लिए एक अक्तूबर 2018 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक की समय सीमा तय की गई है।

वर्तमान नंबर कैसे बदलेंगे, प्रक्रिया तय नहीं

सूत्रों के अनुसार वर्तमान में चल रहे 10 अंकों के मोबाइल नंबरों को अक्टूबर से 13 अंकों के अनुसार अपडेट करना शुरू किया जाएगा। यह काम 31 दिसंबर तक पूरा करना होगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि वर्तमान में चल रहे मोबाइल नंबरों में बदलाव कैसे होगा। नंबरों में 3 डिजिट आगे की तरफ से जुड़ेंगे या अंत में।

मोबाइल के सॉफ्टवेयर भी होंगे अपडेट

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.