Move to Jagran APP

इंतजार खत्म, Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम भारत में हुआ लॉन्च, यहां जानें कैसे करें अपडेट डाउनलोड

Microsoft ने अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को भारत में रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट सबसे पहले विंडोज 10 के यूजर्स को मिलेगा। इसके साथ ही अब नए आने वाले लैपटॉप में विंडोज 11 का सपोर्ट दिया जाएगा।

By Ajay VermaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 11:21 AM (IST)
इंतजार खत्म, Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम भारत में हुआ लॉन्च, यहां जानें कैसे करें अपडेट डाउनलोड
Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की यह फाइल फोटो है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने भारतीय यूजर्स के लिए अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट सबसे पहले विंडोज 10 के यूजर्स को मिलेगा। इसके साथ ही नए लॉन्च होने वाले लैपटॉप में विंडोज 11 का सपोर्ट दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि प्री-इंस्टॉल Windows 11 डिवाइस के लिए Asus, HP, Lenovo, Acer और Dell के साथ साझेदारी की गई है।

prime article banner

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, यूजर्स को विंडोज 11 को डाउनलोड एंड इंस्टॉल का चयन करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार करना होगा। इसके बाद ही डाउनलोडिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

Windows 11 फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट का नया विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम नए यूजर इंटरफेस के साथ आता है। इसमें ब्रांड न्यू विंडोज स्टोर, सेंटर टास्कबार और स्टार्ट मेन्यू बटन दिया गया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नए डिजाइन के साथ कैलेंडर, वेदर और स्पोर्ट्स लीडरबोर्ड जैसे विजेट मिलेंगे। इसके अलावा सिस्टम ट्रे, नोटिफिकेशन और क्विक एक्शन यूआई को भी सुधारा गया है। कंपनी का दावा है कि नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए यूजर्स तेजी से अपना काम कर पाएंगे।

कैसे डाउनलोड करें Windows 11

अगर आपका कंप्यूटर विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, तो आप पीसी हेल्थ चेक ऐप के जरिए यह पता लगा सकते हैं क्या आपका डिवाइस विंडोज 11 को सपोर्ट करेगा या नहीं। इसके अलावा आप विंडोज अपडेट सेटिंग में जाकर भी विंडोज 11 का अपडेट चेक कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स> अपडेट एंड सिक्योरिटी> विंडोज अपडेट पर जाएं और "चेक फॉर अपडेट" पर क्लिक करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिस 2021 और माइक्रोसॉफ्ट 365 को भी पेश किया है। माइक्रोसॉफ्ट 365 का डिजाइन शानदार है। इसमें OpenDocument Format 1.3 को जोड़ा गया है। वहीं, दूसरी तरफ Office 2021 में Word, Excel, PowerPoint, OneNote और Teams का सपोर्ट मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.