Move to Jagran APP

देसी ऐप ShareChat में 100 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकता है Microsoft

Microsoft और TikTok की डील से पहले कंपनी ने देसी ऐप ShareChat में निवेश कर दिया है

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 01:55 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 04:52 PM (IST)
देसी ऐप ShareChat में 100 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकता है Microsoft
देसी ऐप ShareChat में 100 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकता है Microsoft

नई दिल्ली, आईएएनएस। Microsoft-TikTok डील को लेकर काफी समय खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में सभी की नजर इस डील पर टिकी हुई है। वहीं इस डील की चर्चा के बीच एक और खबर सामने आई है कि Microsoft भारत के रीजनल भाषा के सोशल मीडिया ऐप ShareChat में लगभग 100 मिलियन डॉलर का निवेश कर सकता है। एंजेसी की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल वार्ता प्रारंभिक अवस्था में है। बता दें कि ShareChat अपने विस्तार के लिए नए सिरे से फंडिंग करने में जुटा हुआ है। ShareChat के पास देश में 140 मिलियन से अधिक मासिक एक्टिव उपयोगकर्ताओं का यूजर बेस है।

prime article banner

Microsoft से पहले Twitter भी ShareChat में 100 मिलियन डॉलर का निवेश कर चुका है। उस दौरान कंपनी की कीमत 650 मिलियन डॉलर यानि करीब 4800 करोड़ रुपये आंकी गई थी। ShareChat एक देसी ऐप है जो कि कुल 15 रीजनल भाषाओं में उपलब्ध है। इसमें हिंदी, मलयालम, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तेलेगु, तमिल, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, असमिया, ​हरियाणवी, राजस्थानी, भोजपुरी और उर्दू शामिल हैं। यह ऐप यूजर्स के बीच काफी लोक​प्रिय भी है।

ShareChat ने पिछले महीने कहा था कि उसके शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Moj ने लगभग एक हफ्ते में ही Google Play Store से पांच मिलियन डाउनलोड पार कर लिए हैं। इस ऐप को TikTok के बैन होने के बाद बाजार में उतारा गया था। रीजनल भाषा के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने लागत कम करने के लिए Google Cloud में अपने इन्फ्रास्ट्रेक्चर को पूरी तरह से माइग्रेट कर दिया था। इस ऐप के एक्टिव यूजर्स का एक बड़ा हिस्सा tier-2 और tier-3 शहरों में है। इनमें से अधिकांश 2G नेटवर्क पर निर्भर है।

Microsoft-ShareChat की खबर ऐसे समय में आई है जब Microsoft कथित तौर पर चीन के शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप TikTok के वैश्विक व्यापार का अधिग्रहण करने की प्लानिंग कर रहा है। बता दें कि TikTok को भारत में बैन करने के बाद अब यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी स्पष्ट कर दिया है कि इस ऐप को यूएस में भी बैन किया जाएगा। वहीं अगर Microsoft इस ऐप को खरीद लेता है तो यह चीन की बजाय अमेरिका का ऐप बन जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.